Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर : पटना एयरपोर्ट पर शुरू हुई एंबुलिफ्ट सर्विस, जानें क्या है सेवा और मरीज-बुजुर्गों को कैसे होगा फायदा

apanabihar.com10

बिहार के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक पटना एयरपोर्ट को यात्री सुविधाओं के लिहाज से एक महत्वपूर्ण उपकरण से लैस किया गया है। बता दे की एयरपोर्ट पर मरीजों और बुजुर्ग यात्रियों की सुविधा के लिये एक एंबुलिफ्ट सेवा शुरू की गयी है। दिव्यांग और बुजुर्ग यात्री इसका उपयोग सौ रुपये शुल्क देकर कर सकते हैं। कई बार गंभीर मरीज उपचार के दौरान कई तरह के लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर होते हैं। ऐसे में स्ट्रेचर के सहारे रैंप के जरिए मरीज को विमान में चढ़ाने और उतारने के दौरान झटका लगने का खतरा बना रहता है।

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

आपको बता दे की एयरपोर्ट के अधिकारियों का इस पर कहना है की एंबुलिफ्ट नाम के इस उपकरण के जरिए क्रिटिकल केयर के मरीजों को भी विमान में ले जाने में मदद मिलेगी। इस एंबुलिफ्ट के जरिये विमान की ऊंचाई तक बिना किसी विशेष स्पंदन के मरीज को ले जाया जा सकेगा। यात्रियों की मांग पर इस एंबुलिफ्ट की सुविधा मरीजों को मिल सकेगी। यह एंबुलिफ्ट एक अटेंडेंट के अलावा दो व्हील चेयर या एक स्ट्रेचर की क्षमता का है। इसे जमीन से आठ मीटर ऊपर तक उठाया जा सकता है।

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

बताया जा रहा है की यह एंबुलेंस और लिफ्ट का मिला जुला स्ट्रक्चर है। इसकी लागत लगभग 74 लाख 84 हजार है। पटना एयरपोर्ट पर अभी कोई एरोब्रिज नहीं है। इस वजह से बुजुर्गों को विमान में उतरने-चढ़ने में दिक्कत होती है। अब तक व्यवस्था के अनुसार स्ट्रेचर से सीढ़ियों या रैंप के सहारे व्हील चेयर या स्ट्रेचर से विमान तक पहुंचाने की मजबूरी होती है।

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश
Exit mobile version