apanabihar.com 45

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है. बता दे की देश में ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद से भारतीय रेलवे के नियमों में लगातार बदलाव हो रहा है. बता दे की ट्रेन टिकट बुक करने के लिए अब आपको एक और नया ऐप मिलेगा. Make My Trip ग्रुप की कंपनी RedBus ने मंगलवार को RedRail ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. कंपनी को उम्मीद है कि अगले 3 से 4 साल में उनकी ग्रॉस टिकट बुकिंग वैल्यू में इस नए ऐप की 10 से 15 परसेंट की हिस्सेदारी होगी. फिलहाल ऑनलाइनट ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए लोग डायरेकट IRCTC की वेबसाइट यूज करते हैं.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

आपको बता दे की RedBus CEO प्रकाश संगम ने अपने एक बयान में कहा, ‘स्टैंड अलोन RedRail ऐप ऐसे वक्त पर लॉन्च हुआ है, जब बहुत संभावनाएं हैं. इस वक्त बस और ट्रेन दोनों ही सेगमेंट में पिछले दो साल से टिकट बुकिंग के लिए डिजिटल एडॉप्शन लगातार बढ़ रहा है. ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग मार्केट में हर दिन पूरे देश में लगभग 10 लाख ट्रांजेक्शन होते हैं, जो एक बड़ी अपॉर्चुनिटी है.’

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

क्या है कंपनी की प्लानिंग? बताया जा रहा है की महामारी में टिकट बुकिंग के लिए लोगों ने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की ओर रुख किया है. कंपनी को बस और ट्रेन यात्री के ओवरलैप का भी फायदा मिलेगा. लगभग 65 परसेंट बस से यात्रा करने वाला लोग ट्रेन और ट्रेन यात्री बस का भी इस्तेमाल करते हैं और कंपनी इस यूजर बेस का यूज RedRail को आगे बढ़ाने में कर सकती है.

  • बहुत आसान है RedRail को यूज करना
  • सबसे पहले आपको ऐप ओपन करना होगा और बुक ट्रेन टिकट्स ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपनी यात्रा के लिए मौजूद ट्रेन को सर्च करना होगा.
  • यहां आपको ट्रेन और क्लास सलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद आपको IRCTC यूजनेम एंटर करना होगा.
  • अब पेमेंट का तरीका चुनना होगा और पेमेंट करनी होगी.
  • आखिर में आपको IRCTC पासवर्ड एंटर करना होगा.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.