बैलेंस भी कट गया और ATM से नहीं निकली रकम, जानिए ऐसे में क्या करना है आपको

ATM से पैसा निकालने वाले लोगों के लिए यह बहुत ही अहम खबर है. बता दे की कई बार ऐसा सुनने को मिलता है की एटीएम (ATM) से पैसे निकालते समय कैश एटीएम में ही फंस गया. और बैलेंस भी डिडक्ट हो गया. अगर आप भी एटीएम से पैसे निकालते है तो ये समस्या कभी आपसे सामने भी आ सकती है. अगर ऐसी स्थिति आपके सामने भी आती है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आपकी कटी हुई रकम आपको वापस मिल जाएगी. आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपका पैसा निकालते समय एटीएम में फंस गया हो तो उसे कैसे रिकवर करेंगे.

बैंक को दें घटना की सूचना: आपको बता दे की अगर आपका कैश एटीएम में फंस गया हो तो सबसे पहले बैंक को पूरे घटना की सूचना दे. इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से गाइडलाइन भी जारी की गई है. बता दे की आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, अगर आपका कैश एटीएम से नहीं निकला और बैलेंस भी कट हो गया हो तो सबसे पहले आप बैंक से संपर्क करें. इसके अलावा बैंक के कस्टमर केयर पर फोन कर भी इसकी जानकारी दे सकते हैं.

ट्रांजैक्शन स्लिप लेना ना भूले: खास बात यह है की अगर एटीएम से पैसे निकालते समय बैलेंस कट गया और पैसा नहीं निकला तो ऐसी सूरत में आप ट्रांजैक्शन स्लिप तो संभालकर रख लें. किसी किसी एटीएम से ट्रांजैक्शन स्लिप नहीं निकलती तो ऐसे में आप बैंक से ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट ले सकते हैं. ट्रांजैक्शन स्लिप में ATM की पूरी जानकारी होती है.

बैंक 7 दिनों के भीतर पैसे करेंगे वापस: बताते चले की ट्रांजैक्शन फेल की जानकारी देने के बाद बैंक 7 वर्किंग डे के अंदर आपका कटा हुआ पैसा वापस कर देगा. आरबीआई की ओर से इसको लेकर खास गाइडलाइन भी जारी की गई है. जिसके मुताबिक हर हाल में बैंक आपका कटा हुआ पैसा 7 दिनों में वापस कर देगा. अगर बैंक ऐसा नहीं करता तो उसे प्रतिदिन के हिसाब से एक सौ रुपये जुर्माना ग्राहक को देना होगा.