यात्रीगण कृपया ध्यान दें : रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में किया बड़ा बदलाव! यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है. बता दे की देश में ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद से भारतीय रेलवे के नियमों में लगातार बदलाव हो रहा है. ऐसे में रेलवे भी यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखता है. पिछले कुछ सालों में कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय रेल ने अपने नियमों में की बड़े बदलाव किए हैं. लेकिन, पिछले कुछ समय से महामारी के घटते मामलों को देखते हुए कुछ बंद की गई सुविधा को दोबारा शुरू किया जा रहा है. भारतीय रेलवे ने नियमों में बदलाव करते हुए अब टिकट बुकिंग के दौरान अपने गंतव्य सटेशन के ऐड्रेस को भरने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है.

रेल मंत्रालय ने जारी किया नया आदेश : साल 2020 से महामारी शुरू होने के बाद से रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान IRCTC वेबसाइट या ऐप पर गंतव्य स्टेशन को फिल करना अनिवार्य कर दिया था. लेकिन, अब रेल मंत्रालय ने एक नया नोटिफिकेशन जारी करते हुए यह आदेश दिया है कि अब यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान गंतव्‍य का एड्रेस नहीं भरना होगा. इससे टिकट बुकिंग करने में आसानी होगी.

टिकट बुकिंग में लगेगा कम वक्त : मीडिया रिपोर्ट की माने तो रेलवे ने पॉजिटिव लोगों की ट्रेसिंग करने के लिए यात्रा के दौरान ऐड्रेस डालना अनिवार्य कर दिया था. लेकिन, देश में महामारी के घटते मामलों क देखते हुए रेलवे अब ऐड्रेस की अनिवार्यता को खत्म कर रहा है.

बताया जा रहा है की इससे पहले रेलवे ने मार्च के महीने में ट्रेनों में दिए जाने वाले बेडरोल,तकिया और कंबल की सुविधा को दोवारा बहाल कर दिया था. इसके साथ ही अब यात्री जनरल टिकट लेकर भी आसानी ट्रैवल कर सकेंगें.