Bank Holidays: 14 से 17 अप्रैल तक इन सभी शहरों में बंद रहेंगे बैंक, जल्दी से चेक करें लिस्ट

अभी अप्रैल का महीना चल रहा है. खास बात यह है की अप्रैल महीने से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होती है, जहां वित्तीय कार्यभार बढ़ेंगे, वहीं अप्रैल में बैंक छुट्टियों की भी भरमार हैं। बता दें कि इस हफ्ते लगातार 4 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. तो आप बैंक जाने का प्लान बनाने से पहले हमेशा छुट्टियों की लिस्ट चेक करके जाएं, जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो. आपको बता दें ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से अलग-अलग शहरों में है. 

जानें किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक : खास बात यह है की इस हफ्ते 14, 15, 16 और 17 अप्रैल को बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इन छुट्टियों की लिस्ट में रविवार की छुट्टी भी शामिल है. 14, 15, 16 अप्रैल को सिर्फ कुछ ही शहरों के बैंकों में छुट्टी होगी. तो आप इस लिस्ट में अपने शहर का नाम चेक कर  लें. 

RBI जारी करता है लिस्ट : बताते चले की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है. आरबीआई साल के शुरुआत में ही बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है, जिससे कर्मचारियों और ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो.  

जानिए कब-कब और क्यों बंद रहेंगे बैंक (Bank Holidays List April 2022)

  • 14 अप्रैल –  डॉ बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैशाखी/तमिल नववर्ष/चैरोबा, बिजू फेस्टिवल/बोहार बिहू उत्सव की वजह से शिलांग और शिमला को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे.
  • 15 अप्रैल –  गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष/हिमाचल दिवस/विशू/बोहाग बिहू की वजह से जयपुर, जम्मू और श्रीनगर को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद
  • 16 अप्रैल – बोहाग बिहू को गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे 
  • 17 अप्रैल – रविवार साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद रहेंगे