E-Cycle की खरीद पर यहां मिल रही भारी सब्सिडी, जाने कैसे मिलेगा योजना का लाभ

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर मांग बढ़ती जा रही है। लोग बढ़ती ईंधन कीमतों को लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। जिसे लेकर कंपनियां एक के बाद एक नए व आकर्षक फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों लेकर आ रही हैं। ऐसे में अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां आपके लिए एक अच्‍छी खबर सामने आई है। बता दे की दिल्ली सरकार ई-साइकिल के पहले 10,000 खरीदारों को 5,500-5,500 रुपये की सब्सिडी देगी.

आपको बता दे की दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बृहस्पतिवार को कहा कि ई-साइकिल के पहले 1,000 खरीदारों को 2,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी भी दी जाएगी. उन्होंने बताया कि सरकार वाणिज्यिक इस्तेमाल वाली ‘हेवी ड्यूटी कार्गो ई-साइकिल’ और ‘ई-कार्ट’ की खरीद पर भी सब्सिडी देगी.

खास बात यह है की कार्गो (मालवाहक) ई-साइकिल के पहले 5,000 खरीदारों को 15,000-15,000 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. गहलोत ने बताया कि पहले ई-कार्ट के निजी खरीदारों को सब्सिडी दी जाती थी लेकिन अब कंपनी द्वारा इन वाहनों की खरीद के लिए भी 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. बताते चले की यह योजना केवल दिल्ली के निवासियों के लिए ही हैै. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी 45,900 ई-वाहन हैं जिनमें से 36 फीसदी वाहन दो-पहिया हैं.