अच्छी खबर : इस साल कर्मचारियों की Salary बढ़ा सकती हैं कंपनियां, देखें क्‍या आपका नाम है इसमें

कर्मचारियों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की महामारी की तीसरी लहर का असर कम होने के साथ देश की आर्थिक और कारोबारी गतिविधियों में तेजी आई है. इससे घरेलू कंपनियों (Indian Companies) की कमाई पर भी सकारात्मक असर पड़ा है. खास बात यह है की कमाई बढ़ने के कारण कंपनियां नई भर्तियां करने के साथ इस साल अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने (Salary Hike) की योजना बना रही हैं. बताया जा रहा है की इस साल कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो सकता है. हालांकि, यह इंक्रीमेंट कर्मचारियों के प्रदर्शन पर आधारित होगा. इसका मतलब है कि बेहतर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों की सैलरी में ज्यादा इजाफा हो सकता है, जबकि औसत प्रदर्शन वाले कर्मचारियों की सैलरी भी उसी हिसाब से बढ़ सकती है.

इस वजह से बढ़ सकती है सैलरी : आपको बता दे की माइकल पेज सैलरी रिपोर्ट-2022 (Michael Page Salary Report-2022) में कहा गया है कि भारतीय कंपनियां निवेश को लेकर अधिक सकारात्मक हैं, विशेषतौर पर मैन्युफैक्चरिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेक्टर में. सकारात्मक निवेश दृष्टिकोण के कारण इस साल कर्मचारियों की सैलरी में 8-12 फीसदी तक इजाफा हो सकता है.

सामान्य सैलरी हाइक 9 फीसदी तक : मीडिया रिपोर्ट की माने तो सामान्य सैलरी हाइक 9 फीसदी रहने की संभावना है. महामारी से पहले 2019 में भारतीय कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 7 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इसमें आगे कहा गया है कि यूनिकॉर्न के साथ मिलकर स्टार्टअप और नए जमाने की कंपनियां सबसे ज्यादा सैलरी बढ़ाएंगी. ये कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी औसतन 12 फीसदी बढ़ा सकती हैं.

इन सेक्टर में बढ़ेगा वेतन : बताते चले की इस साल जिन सेक्टर में सैलरी बढ़ने की संभावना है, उनमें प्रमुख रूप से बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस, रियल एस्टेट, कंस्ट्रक्शन और मैन्युफैक्चरिंग शामिल हैं. वही रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ई-कॉमर्स और डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजर रहे अन्य क्षेत्रों में भी सैलरी बढ़ेगी.