अगर पंखे की स्पीड कम हो गई हो तो बस ये कर लें, बिजली बिल भी आएगा कम

अभी अप्रैल का महीना चल रहा है. अभी हल्का ही गर्मी पर रही है. लेकिन कुछ दिनों के बाद बहुत ही तेज गर्मियों का मौसम आने वाला है। इस हाल में अगर आप भी गर्मी से बचने की तैयारी कर रहे हैं, तो आप इस पंखे के बारे में सोच सकते हैं घरों में गर्मियों में पंखे चलने के बावजूद भी गर्मी कम नहीं होती. और पंखा अच्छे से हवा नही देते.

इस प्रकार बढ़ाए आपके पंखे की स्पीड : बताया जा रहा है की पर्याप्त वोल्टेज होने के बावजूद भी पंखा अच्छे से हवा नहीं दे पाता. जैसे ही गर्मी शुरू होती है हर घर में परेशानी शुरू हो जाती है. पंखे कम हवा देते हैं, लेकिन बिजली की यूनिट उतनी ही इस्तेमाल होती है. खास बात यह है की ऐसे में यह जरूरी हो गया है कि पंखे को ठीक किया जाए. क्योंकि कई बार पंखे की वजह से ही हवा सही नहीं आती. आज हम आपको इस खबर में कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप अपने पंखे की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. बता दे की यदि आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपके पंखे स्पीड बढ़ेगी और बिजली बिल भी कम आएगा.

आपको बता दे की पंखा कम दाब उत्पन्न करते हुए हवा को आप की तरह फेकता है. इस प्रोसेस मे हवा को काटने और उसे एक दिशा में फेकने का कार्य होता है. इसी की वजह से पंखे के ब्लड आगे से नुकीला ओर मुड़ा हुआ होता है. जब नुकीले भाग और मुड़े हुए भाग पर धूल और मिट्टी जम जाती है, तो आप का पंखा अच्छे से नहीं चलता. बताया जा रहा है की जिस वजह से ठीक से हवा भी नहीं लगती. जैसे ही धूल मिट्टी के कण पंखे पर जम जाते हैं वैसे पंखा भारी चलने लगता है, जिस वजह से पंखे को हवा काटने में दिक्कत आती है. ऐसे में पंखे की मोटर पर भी दबाव पड़ता है और बिजली भी ज्यादा खपत करता है. अधिक दबाव की वजह से पंखे की स्पीड कम हो जाती है. यह केवल एक फैन के साथ नहीं बल्कि, चाहे सीलिंग फैन हो,  टेबल फैन हो,  कुलर हो या फिर कुछ और भी हो सभी में यह समस्या उत्पन्न हो जाती है.