अच्छी खबर : आई गई पानी से बने ईंधन से चलने वाली कार, नितिन गडकरी ने गिनाई खूबियां

देश में तेल के बढ़े दामो से लोग काफी परेसान है. जहां पर साफ तौर पर दिख रहा है कि करीब करीब पिछले 8 दिनों में 5.60 रुपए प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी पेट्रोल और डीजल के दामों में देखी गई ऐसे में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को ग्रीन हाइड्रोजन कार पेश कर सबको भविष्य के एक नई इंधन वाले कार से रूबरू कराया।

खास बात यह है की वह कई बार अपने भाषण के दौरान कर चुके हैं, कि वह हमेशा नहीं टेक्नोलॉजी और नई तरह की इंधन की तलाश में रहते हैं, जो पर्यावरण के अनुकूल हो इसी के साथ-साथ उन्होंने पानी से बनी ईंधन से चलने वाली कार से संसद पहुंचे गडकरी जिस कार पर सवार होकर संसद पहुंचे उसका नाम मिराई ही उन्होंने बताया इसका मतलब होता है भविष्य गडकरी ने कहा कि हमें इंधन के मामले में आत्मनिर्भर बनना होगा।

आपको बता दे की नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि करीब भारत सरकार ने 3,000 करोड रुपए की लागत से हाइड्रोजन के लिए मिशन शुरू किया है, और जल्द ही भारत हाइड्रोजन के मामले में निर्यात भी करेगा इसके साथ-साथ उन्होंने जानकारियां भी दी है कि देश में जहां भी कोयला का प्रयोग होता है, वहां पर जल्द ही ग्रीन हाइड्रोजन का इस्तेमाल भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वह जिस कार से है वह अभी जिस कार पर सवार है वह फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट है। देश में जैसे-जैसे ग्रीन हाइड्रोजन का निर्माण शुरू होगा वैसे ही हमें में इसके आयात पर अंकुश लगाना और हमारे देश में रोजगार के नए अवसर पैदा करना होगा।