apanabihar.com 107

देश के आम नागरिको को महंगाई का और झटका लग सकता है. बता दे की भारत की सबसे बड़ी कुकी निर्माता ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Britannia Industries Ltd.) इस साल कीमतों में 7% तक की बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है. यह एक और संकेत है कि मुद्रास्फीति के दबाव से गरीब उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा नुकसान होगा, क्योंकि यूक्रेन में युद्ध फूड सप्लाई चेन पर कहर बरपा रहा है.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

”कभी भी दो साल इतने बुरे नहीं देखे” : आपको बता दे की बेंगलुरु स्थित कंपनी के मुख्यालय में एक इंटरव्यू में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर वरुण बेरी ने कहा, “मैंने कभी भी दो साल इतने बुरे नहीं देखे हैं. हमारी पहली धारणा इस साल 3% मुद्रास्फीति की थी, जो स्पष्ट रूप से गलत थी. दुर्भाग्य से यह 8-9 फीसदी से अधिक हो रहा है.”

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

बताया जा रहा है की यूक्रेन पर रूस के हमले ने पहले से ही लेबर शॉर्टेज और सप्लाई चेन की बाधाओं से जूझ रहे दुनिया भर की कंज्यूमर फर्मों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है. मुद्रास्फीति के झटके ने बुनियादी चीजों की लागत को बढ़ा दिया है, जिससे दुनिया के कमजोर वर्गों को सबसे ज्यादा जूझना पड़ रहा है. भारत में बढ़ती कीमतों से मांग में कमी आने का जोखिम है जहां निजी खपत जीडीपी का लगभग 60 फीसदी है.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

दिसंबर तिमाही के दौरान शुद्ध आय में 19% की गिरावट : खास बात यह है की भारत में गुड डे (Good Day) और मैरी गोल्ड कुकीज (Marie Gold Cookie) जैसे ब्रांड बनाने वाली 130 साल पुरानी कंपनी ब्रिटानिया ने दिसंबर तिमाही के दौरान शुद्ध आय में 19% की गिरावट दर्ज की, जो औसत विश्लेषक अनुमानों से भी बदतर थी.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.