apanabihar.com 101

भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को लेकर मांग बढ़ती जा रही है। लोग बढ़ती ईंधन कीमतों को लेकर इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की ओर आकर्षित हो रहे हैं। जिसे लेकर कंपनियां एक के बाद एक नए व आकर्षक फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स लेकर आ रही हैं। ऐसे में अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां आपके लिए एक अच्‍छी खबर सामने आई है। बता दे की Okinawa Autotech ने भारत में हाईस्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर Okinawa Okhi90 उतार दिया है. सरकार की तरफ से दी जा रही छूट के साथ अलग-अलग राज्यों में इसकी कीमत अलग रखी गई है. दिल्ली में यह सबसे कम 1.03 लाख रुपये में बेची जा रही है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2,000 रुपये देकर कंपनी की वेबसाइट या डीलरशिप से बुक किया जा सकता है. आइए जानें इस स्कूटर से जुड़ी खास बातें-

Okhi90 के फीचर्स : आपको बता दे की Okhi90 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 16 इंच के एलॉय व्हील दिये गए हैं. कंपनी का दावा है कि देश में किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर में दिये गए व्हील्स में ये सबसे बड़े हैं. आगे और पीछे, दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक दिये गए हैं. साथ ही, इसमें एलईडी हैडलैंप, एलईडी टेल लाइट और एलईडी डीआरएल दी गई है. यह स्कूटर ऐप से कनेक्ट हो जाता है. इसमें टर्न बाई टर्न नेविगेशन का फीचर भी है. इसके क्रोम प्लेटेड रियर व्यू मिरर इसे क्लासी लुक देते हैं. Okhi90 की सीट हाइट 900mm जबकि व्हीलबेस 1520mm है.

Okhi90 की रेंज 160km : खास बात यह है की Okhi90 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 160 किमी की रेंज देता है. इसकी टॉप-स्पीड 80 से 90 किमी प्रति घंटा तक है. यह स्कूटर सिर्फ 10 सेकेंड में 0-90 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है.

Okhi90 की बैटरी : मीडिया रिपोर्ट की माने तो Okinawa ने कस्टमर्स की सुविधा के लिए इसमें रिमूवेबल बैटरी दी गई है. यह बैटरी 3.6 kWh की है. 80% बैटरी सिर्फ 1 घंटे में चार्ज होती जाती है. 100% बैटरी चार्ज होने में 3 से 4 घंटे लगते हैं. इस स्कूटर में 40 लीटर का बूट स्पेस है और यह 250 किलोग्राम तक का भार वहन कर सकता है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.