दालों के दाम घटाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, पढ़ें पूरी खबर

देश के आम नागरिको के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए केंद्र सरकार ने मार्च 2023 तक अरहर दाल और उड़द दाल के आयात को ‘मुक्त श्रेणी’ में रखने का फैसला किया है. ‘मुक्त श्रेणी’ में डाले जाने का मतलब है कि इन दालों के आयात पर कोई पाबंदी नहीं होगी.

आपको बता दे की केन्द्र की मोदी सरकार ने बयान जारी कर कहा है, “घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और आवश्यक खाद्य वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रण में रखने के सक्रिय कदम के तहत केंद्र ने 31 मार्च, 2023 तक अरहर और उड़द के आयात को ‘मुक्त श्रेणी’ के तहत रखने के निर्णय को अधिसूचित किया.” सरकार के अनुसार, इस नीतिगत उपाय को संबधित विभागों और संगठनों द्वारा सुविधाजनक उपायों और इसके कार्यान्वयन की बारीकी से निगरानी के साथ सहयोग दिया गया है.

आयात नीति व्यवस्था अटकलों पर विराम : बताया जा रहा है की इस फैसले ने अगले वित्त वर्ष में तुअर और उड़द के लिए आयात नीति व्यवस्था से जुड़ी अटकलों पर विराम लगा दिया है. यह नीति एक स्थिर व्यवस्था का भी संकेत देती है. इस नीति से सभी अंशधारकों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है. सरकार का कहना है कि इस उपाय से देश में दालों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए इनका निर्बाध आयात सुनिश्चित किया जा सकेगा.