अच्छी खबर : एक किलोमीटर पर केवल 20 पैसे का खर्चा, ये ई- स्कूटर कर रहा है दावा

भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को लेकर मांग बढ़ती जा रही है। लोग बढ़ती ईंधन कीमतों को लेकर इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की ओर आकर्षित हो रहे हैं। जिसे लेकर कंपनियां एक के बाद एक नए व आकर्षक फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स लेकर आ रही हैं। ऐसे में अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां आपके लिए एक अच्‍छी खबर सामने आई है। आजकल बाजार में जो स्कूटर उपलब्ध हैं वे हद से हद 45 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज दे रहे हैं. दिल्ली जैसे ट्रैफिक वाले शहर में तो यह एवरेज और भी कम हो जाता है.

खास बात यह है की इस महंगे होते सफर में अगर कोई कहे कि वह आपको महज 20 पैसे किलोमीटर में सफर करा सकता है तो फौरन इस दावे पर विश्वास करना मुश्किल है. लेकिन यह हकीकत है. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी होप इलेक्ट्रिक (HOP Electric Mobility) का दावा है कि उसके मौजूदा ई-स्कूटर की रनिंग लागत लगभग 20 पैसे प्रति किमी है, जो पेट्रोल स्कूटरों की तुलना में काफी कम है.

कीमत और फीचर्स : आपको बता दे की HOP LEO इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 72,500 रुपये है और HOP LYF की कीमत 65,500 रुपये है. कंपनी का कहना है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार की फुल चार्जिंग में 125 किलोमीटर तक की रेंज देते हैं. इसमें 72V आर्किटेक्चर, हाई परफॉर्मेंस मोटर और 19.5 लीटर के बूट स्पेस दिए हुए हैं. इन इलेक्ट्रिक स्कूटर में इंटरनेट, जीपीएस और मोबाइल ऐप जैसे कनेक्टेड फीचर्स दिए गए हैं.

जल्द आएगी ई-बाइक : बताया जा रहा है की HOP Electric Mobility आने वाले समय में दो नए प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रही है. इनमें हाई स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक HOP OXO और एक इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं. इन दोनों मॉडलों को एक बार फुल चार्जिंग पर 150 किमी और 120 किमी की ड्राइविंग रेंज मिलने की बात कही जा रही है.