LIC की महिलाओं के लिए विशेष बीमा योजना, सिर्फ 29 रोज जमा करने पर लाखों रुपए का फायदा

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। इस योजना का नाम ‘आधार शिला’ है. इसके नाम आधार जोड़ने का एक खास उद्धेश्य है. इस पॉलिसी को केवल वही महिलाएं खरीद सकती हैं, जिनके पास आधार कार्ड हो. 1 फरवरी 2020 को इस प्लान की लॉन्चिंग हुई थी. लाइफ कवर के साथ यह पॉलिसी बचत भी मुहैया कराती है. यदि कोई महिला इस पॉलिसी में 29 रुपये प्रतिदिन निवेश करती है तो मैच्योर होने पर उसे 4 लाख रुपये मिलेंगे. इस दौरान इस प्लान में लोन भी लिया जा सकता है.

कितने समय के लिए लिया जा सकता है प्लान : आपको बता दे की 8 से लेकर 55 साल की उम्र वाली कोई भी महिला इस पॉलिसी को खरीद सकती है. इसे 10 साल के लिए खरीदा जा सकता है. अधिकतम अवधि 20 साल की है. मैच्योरिटी पर महिला की आयु 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

बीमित राशि : बताया जा रहा है की इस प्लान के तहत मिनिमम 75 हजार रुपये का बीमा हासिल किया जा सकता है जबकि अधिकतम राशि 30 लाख रुपये है. पॉलिसी होल्डर, इसमें एक्सीडेंट बेनिफिट का रायडर ले सकता है.

कितना होगा प्रीमियम : खास बात यह है की यदि किसी महिला की उम्र 20 साल है और पॉलिसी की अवधि भी 20 वर्ष है और उसने 3 लाख रुपये का बीमा कराया है तो उसे सालाना करीब 10,649 रुपये का प्रीमियम भरना पड़ेगा. हालांकि, इसके अगले साल यह प्रीमियम कम होकर 10,868 रुपये हो जाएगा.