apanabihar.com3 14

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। बता दे की देश के सबसे बड़े IPO LIC का सबसे ज्यादा इंतजार पॉलिसीहोल्डर्स को है. क्योंकि, उन्हें निवेश पर 10 फीसदी की छूट मिलेगी. इससे पहले जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने पॉलिसीधारकों को परमानेंट अकाउंट नंबर (Permanent account number-PAN Card) अपडेट कराने को कहा है. PAN अपडेट होने से पब्लिक ऑफर में बोली लगाने में उन्हें आसानी होगी.

LIC रिकॉर्ड में PAN अपडेट करना जरूरी : आपको बता दे की LIC के प्रस्‍तावित इश्‍यू प्‍लान के मुताबिक, IPO इश्‍यू साइज का 10 फीसदी तक हिस्‍सा पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व्‍ड रहेगा. पॉलिसीधारकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि LIC के रिकॉर्ड में उनकी PAN डिटेल अपडेट हैं. वहीं, IPO में हिस्‍सा लेने के लिए एक वैलिड डीमैट अकाउंट होना भी जरूरी है. बताया जा रहा है की IPO में बोली लगाने के लिए KYC जरूरी है. यही वजह है कि PAN नंबर को अपडेट कराना होगा. पॉलिसी धारक चेक कर लें कि रिकॉर्ड में दिए पैन की जानकारी सही है या नहीं. अगर सही नहीं है तो वह पैन की जानकारी को अपडेट कर लें.

डीमैट अकाउंट है जरूरी : खास बात यह है की अगर किसी पॉलिसी धारक के पास वर्तमान में Demat Account नहीं है, तो उसे अपने खर्च पर खोलने का प्लान कर लेना चाहिए. कॉरपोरेशन ने साफ कहा कि डीमैट अकाउंट खोलने और पैन अपडेट करने में जो भी खर्च आएगा वह पॉलिसी होल्डर उठाएगा. कॉरपोरेशन कोई भी खर्च नहीं उठाएगा.

  • कौन से डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
  • – पैन कार्ड (Pan Card)
    – मोबाइल नंबर (Mobile Number) डालना होगा.
    – LIC में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा.
  • PAN-LIC अपडेट होने का स्टेट्स चेक करें (How to check PAN-LIC status)
  • 1) https://linkpan.licindia.in/UIDSeedingWebApp/getPolicyPANStatus पर जाएं.
    2) पॉलिसी नंबर, जन्म तिथि और PAN की डिटेल्स भरें, साथ ही कैप्चा दर्ज करें. फिर सबमिट बटन दबाएं.
    3) प्रोसेस पूरा होने के बाद स्क्रीन पर आपके सामने स्टेट्स दिख जाएगा.
  • ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं अपडेट
  • LIC की आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in/ पर जाएं
    ‘Online PAN Registration’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
    इसी पेज पर ‘Proceed’ बटन पर टैप करें.
    अपना ईमेल पता, PAN, मोबाइल नंबर और LIC पॉलिसी नंबर दर्ज करें.
    बॉक्स में Captcha कोड डालें.
    अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से OTP के लिए रिक्वेस्ट करें.
    एक बार जब आप OTP मिल जाए तो उसे पोर्टल में दर्ज करें और सबमिट करें.
    फॉर्म जमा करने के बाद, रजिस्ट्रेशन रिक्वेस्ट की सफलता पर एक मैसेज दिखाई देगा.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.