JIO-Airtel का टूटेगा तिलिस्म, BSNL की स्वदेशी 4G और 5G सर्विस इस दिन होगी लॉन्च

भारत में अभी 4G सर्विस चालू है जिसका इन्टरनेट स्पीड उतना नही देती जितना ग्राहक चाहते है. इसी को देखते हुए देश की एक मात्र सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने भारत में 5G सर्विस लाने की तैयारी कर ली है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो 15 अगस्त तक बीएसएनएल की 5G सेवाओं को लांच कर दिया जायेगा.

प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट पर चल रहा काम : आपको बता दे की ईटी टेलिकॉम (ETTelecom) की रिपोर्ट में सी-डॉट यानी सेंटरफॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-Dot) के एक शीर्ष अधिकारी का कहना है की वे प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (PoC) पर काम कर रहे हैं. साथ ही 5जी नेटवर्क पर भी काम चल रहा है. C-Dot के चेयरमैन राजकुमार उपाध्याय के मुताबिक, बीएसएनएल 4G+5G सर्विस की शुरुआत करेगी.

यह भी पढ़ें  एक रुपये के अंतर पर BSNL से इतना ज्यादा डेटा दे रहा Jio, जानें कौन ज्यादा फायदेमंद जानिये डिटेल्स…

15 अगस्त 2022 तक लांच होगा 5G NSA : मीडिया रिपोर्माट की तो सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड 5जी नेटवर्क को नन स्टैंडअलोन (NSA) मोड में 15 अगस्त को लांच कर सकती है. इसके तहत यूजर्स को बिना एंड-टू-एंड 5G नेटवर्क के 5जी सर्विस उपलब्ध करायी जायेगी. बताया जा रहा है की इसका इस्तेमाल ऑपरेटर्स शुरुआती स्टेज में उन जगहों पर करते हैं, जहां वे 4जी इन्फ्रास्ट्रक्चर की मदद से अपने यूजर्स को 5जी सर्विस देते हैं.

स्वतंत्रता दिवस तक तैयार हो जायेगा NSA कोर : वही C-DoT के चेयरमैन का कहना है कि 5जी NSA को अगस्त 2022 तक लांच किया जायेगा. स्वतंत्रता दिवस तक NSA कोर तैयार हो जायेगा. इसके बाद सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड की ओर से 5G SA सर्विस को अगले साल की तीसरी तिमाही तक जारी किया जा सकता है. हालांकि, 5G NSA सर्विस इसी साल अगस्त में शुरू हो जाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर: इस दिन लांच हो सकता है BSNL का 5G सर्विस