Job Alert! भारतीय रेलवे में खाली पड़े हैं 1.49 लाख पद, नौकरी पाने का बेहतरीन मौका! जानें पूरी डिटेल्स

रेलवे में रोजगार की चाह रखने वालो के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की भारतीय रेलवे (Indian Railways) आपको देर-सबेर मौका दे सकती है. इसमें न सिर्फ अच्छी सैलरी मिलती है बल्कि जॉब सिक्योरिटी भी होती है. रेलवे पदों को भरने के लिए समय-समय पर लगातार नौकरियां निकालती रहती है. एग्जाम देकर आप रेलवे में नौकरी पा सकते हैं.

आपको बता दे की भारतीय रेलवे में 1.49 लाख एंट्री लेवल के पद खाली पड़े हैं. इसमें उत्तर रेलवे जोन में सबसे ज्यादा 19183 पद खाली पड़े हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Minister Ashwini Vaishnaw) ने सांसद महेश बाबू के सवाल के जवाब में लोकसभा में लिखित रूप में यह जानकारी दी है. लोकसभा सांसद महेश साहू ने पूछा था कि भारतीय रेल में कितने एंट्री लेवल के पद खाली हैं. साथ ही यह भी सवाल किया था कि कब तक इन पदों को भरा जाएगा. इसके जवाब में अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस समय तक 149688 एंट्री लेवल के पद खाली पड़े हैं.

पदों को भरने की प्रक्रिया जारी : खास बात यह है की रेल मंत्री ने कहा कि इन पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है. पदों को परिचालन जरूरतों के मुताबिक मांग पत्रों की नियुक्ति के साथ भरा जाता है. उन्होंने बताया कि C और D ग्रेड पदों को रेलवे भर्ती बोर्ड एवं रेलवे क्षेत्रीय रेलवे के भर्ती प्रकोष्ठ के जरिये ओपेन मार्केट में चयन के जरिये भरा जाता है.

इन जोन में भी पद खाली : बताते चले की रेल मंत्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, नॉर्दन रेलवे के बाद साउथ सेंट्रल जोन में सबसे ज्याद पद खाली हैं. यहां 17022 एंट्री लेवल पद खाली हैं. वेस्टर्न जोन में 15377 और वेस्ट सेंट्रल जोन में 11101 पद खाली हैं. ईस्टर्न जोन में 9774 एंट्री लेवल पद खाली पड़े हैं.