apanabihar.com1 27

अभी भारत के लोगों लिए भारतीय रेलवे जीवन का एक बहुत जरूरी और अभिन्न हिस्सा है. खास बात यह है की अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो रेलवे रिजर्वेशन अक्सर करते रहते होंगे. बता दे की ऐसे में रेलवे रिजर्वेशन करते वक्त आप आईआरसीटीसी रूपे एसबीआई कार्ड (IRCTC Rupay SBI Card) का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है.

Also read: Chapra-Anand Vihar Terminal special train will run via Siwan, see timing

आपको बता दे की इस कार्ड का इस्तेमाल IRCTC यानी इंडियन रेल कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड पर करके आप शानदार कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं. बताया जा रहा है की इसके अलावा आप भारतीय रेलवे के स्टेशन पर प्रीमियम रेलवे लाउंज का भी फायदा उठा सकते हैं. इसके अलावा आप फ्यूल रिचार्ज कराने पर भी स्पेशल लाभ उठा सकते हैं. वही अगर आप भी आईआरसीटीसी रूपे एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस कार्ड के खास फीचर्स के बारे में हम आपको बताते हैं…

Also read: These are special trains for return after Holi, you can travel even without reservation

IRCTC रूपे एसबीआई कार्ड पर लगता है यह चार्ज-

Also read: Train from Supaul to Patna will run very soon, people jumped with joy

  • कार्ड का Annual Fees-500 रुपये
  • कार्ड रिन्यू कराने की फीस-300 रुपये (यह हर साल देना होता है)
  • आईआरसीटीसी रूपे एसबीआई कार्ड के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे-
  • आईआरसीटीसी रूपे एसबीआई कार्ड को आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे कार्ड के इस्तेमाल से एसी क्लास की बुकिंग करने पर आपको 10 प्रतिशत तक का रिवार्ड प्वाइंट्स यानी वैल्यूबैक का फायदा मिलता है. इसके साथ ही हर 125 रुपये खर्च पर आपको IRCTC की वेबसाइट पर 1 रुपये का रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है.
  • ध्यान रखें इन सभी रिवार्ड प्वाइंट का इस्तेमाल आप अगले रेलवे टिकट बुकिंग पर कर सकते हैं.
  • इस कार्ड के जरिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग करने पर आपको 1 प्रतिशत की एक्स्ट्रा छूट का भी लाभ मिलेगा.
  • इस कार्ड को खरीदने के साथ ही आपको 350 रुपये का वेलकम ऑफर भी मिलता है. 45 दिन के अंदर 500 रुपये से अधिक का ट्रांजैक्शन करके आप इस 350 रुपये का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इस कार्ड के जरिए फ्यूल खरीदने पर आपको 1 प्रतिशत की एक्स्ट्रा छूट का लाभ मिलता है. यह छूट 500 रुपये से 3000 रुपये के पेमेंट पर मिलती है.
  • इस कार्ड के जरिए आप देश के अलग-अलग रेलवे लाउज का 4 बार लाभ उठा सकते हैं. ध्यान रखें कि हर दिन महीने में इस फ्री लाउज का एक्सेस आप एक बार ले सकते हैं.
  • इस कार्ड में कॉन्टैक्टलेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. ऐसे में Tap and Pay कर सकते हैं. आप केवल POS मशीन में टैप करके यह यूज कर सकते हैं. 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.