इन महिलाओं को हर महीने मिलेगी 2250 रुपये की पेंशन, जानिए कैसे ?

जिन शादीशुदा महिलाओं के पास पति के अलावा और कोई सहारा नहीं होता है, ऐसी महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार की तरफ से विधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension Yojana) चलाई जा रही है. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर विधवा महिलाओं को हर महीने आर्थिक मदद दी जा रही है. इस स्कीम में राज्य के हिसाब से पेंशन की राशि अलग-अलग दी जाती है.

आपको बता दे की सरकार का मकसद है कि आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं भी बेहतर जीवन यापन कर सकें. इस योजना का लाभ उन्हीं विधवा महिलाओं को मिलता है जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं. साथ ही सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का फायदा नहीं ले रही है.

यह भी पढ़ें  सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए अच्छी खबर, केन्द्र सरकार ने बताया कब वापस मिलेगा पैसा?

हरियाणा विधवा पेंशन योजना : बता दे की इस योजना के तहत हरियाणा सरकार विधवा महिलाओं को हर महीने 2250 रुपये बतौर पेंशन मुहैया करा रही है. इस सुविधा का फायदा सिर्फ उन्हीं महिलाओं को मिलता है, जिनकी सालाना इनकम 2 लाख रुपये है. उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना  : उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत विधवा महिलाओं को हर महीने 300 रुपये देती है. पेंशन की राशि अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं.

पेंशन की राशि हर राज्य में अलग अलग : खास बात यह है की अगर अन्य राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में विधवा पेंशन योजना में 900 रुपये महीने दिए जाते हैं. दिल्ली विधवा पेंशन योजना में हर तीन महीने में 2500 रुपये, राजस्थान में विधवा पेंशन योजना में हर महीने 750 रुपये, उत्तराखंड में विधवा पेंशन योजना के तहत 1200 रुपये हर महीने दिए जाते हैं. जबकि गुजरात विधवा पेंशन योजना के तहत 1250 रुपये हर महीने दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें  मोदी सरकार का बड़ा फैसला: पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता, LPG पर 200 रुपये की राहत