apanabihar.com1 8

रंगों का पर्व होली से पहले केन्द्र की मोदी सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है. उनके लिए स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना (एसएसएसवाई) की अवधि बढ़ा दी गई है. महंगाई के इस दौर में सरकार के इस फैसले से उन्हें काफी राहत मिलेगी.

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

आपको बता दे की केन्द्र की मोदी सरकार ने अगले चार साल तक के लिए स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना को बढ़ाने का फैसला किया है. वही इसके लिए सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी भी दी है. इस योजना के तहत स्वतंत्रता सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों को वित्त वर्ष 2025-26 तक पेंशन, महंगाई राहत (डीआर) और अन्य वित्तीय लाभ दिए जाने हैं.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

23,566 लाभार्थियों को होगा फायदा : बताया जा रहा है की स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना के तहत देशभर में 23,566 लाभार्थियों को फायदा होगा. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के कुल वित्तीय खर्च के साथ वित्त वर्ष 2021-22 से 2025-26 के लिए स्वतंत्र सैनिक सम्मान योजना और इसके घटकों को 31 मार्च, 2021 से आगे भी जारी रखने की मंजूरी दे दी है.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

2016 से दी जा रही महंगाई राहत : खास बात यह है की एसएसएसवाई को जारी रखने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय ने तैयार किया था. पेंशन की राशि में समय-समय पर संशोधन किया गया है और 15 अगस्त 2016 से महंगाई राहत भी दी जा रही है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.