अब बेटी की शादी की ना लें टेंशन: सुकन्या समृद्धि योजना में खाता रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

अगर आपके घर में भी छोटी बच्ची या बेटी है तो उसकी पढ़ाई, शादी के लिए लगने वाले पैसों की जरूरत अब आसानी से पूरी हो सकती है. इसके लिए आपको सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करना होगा. आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी ही स्कीम (Government Scheme) में बारे में बताएंगे, जिसमें आप सिर्फ 250 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं और आपकी बेटी की शादी तक आपको पूरे 15 लाख रुपये मिल जाएंगे.

बना सकते हैं बड़ा फंड : आज हम आपको केंद्र सरकार की इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है. इस स्कीम में आप अपनी बेटी की पढ़ाई या फिर शादी के लिए एक बड़ा फंड बना सकते हैं. इस योजना में एक माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं और दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें  भारतीय रेलवे: ट्रेन टिकट कैंसिल करते समय नहीं कटेगा ज्यादा चार्ज, जान लें रेलवे के ये नियम

सिर्फ 15 साल तक जमा करने होते हैं पैसे : आपको बता दे की इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते, अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा. कितना मिल रहा ब्याज? इस समय सरकार इस स्कीम पर खाताधारकों को 7.6 फीसदी की दर से कंपाउंडिग ब्याज का फायदा दे रही है. इस स्कीम की ब्याज दरों को सरकार 3 महीने के बाद में रिवाइज करती है. 

250 रुपये का करना होता है निवेश : जानकारों की माने तो इस योजना में आपको मिनिमम 250 रुपये का निवेश करना होगा और आप अधिकतम 150,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. केंद्र सरकार की यह एक लोकप्रिय स्कीम है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें  Job Alert! भारतीय रेलवे में खाली पड़े हैं 1.49 लाख पद, नौकरी पाने का बेहतरीन मौका! जानें पूरी डिटेल्स

पोस्ट ऑफिस या बैंक से खुलवा सकते हैं खाता : वही केन्द्र सरकार के इस योजना में आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं. आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी बैंक में जाकर यह खाता ओपन करा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होगा. साथ ही में बच्ची और मां-बाप का पहचान पत्र भी जमा कराना होगा. 

कैसे मिलेंगे 15 लाख रुपये?  खास बात यह है की इस सरकारी स्कीम में अगर आप हर महीने सिर्फ 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी हर साल अगर आप 36000 रुपये लगाते हैं तो इस पर आपको 7.6 फीसदी कंपाउंडिंग के हिसाब से ब्याज का फायदा मिलेगा. इस तरह से 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी.

यह भी पढ़ें  बिटिया को 21 साल में बनाना चाहते हैं लखपति तो इस स्कीम में करें निवेश, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे