LIC की इस बेहतरीन पॉलिसी में रोज 200 रुपये निवेश करके बनाएं 28 लाख रुपये का बड़ा फंड, मिलती हैं कई सुविधाएं

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। आज हम आपको एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको बेहद कम पैसों में अच्छी सेविंग दे (LIC Saving Scheme) सकता है. अगर आप भी लंबे समय में सेफ रिटर्न पाना चाहते हैं तो इस प्लान में निवेश कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको इस एलआईसी जीवन प्रगति प्लान के बारे में बताएं.

  • एलआईसी जीवन प्रगति प्लान की बड़ी बातें-
  • इस प्लान में आप कम से कम 12 साल और ज्यादा से ज्यादा 20 साल के निवेश कर सकते हैं.
  • इस प्लान में आप 45 साल की उम्र तक निवेश कर सकते हैं.
  • इस प्लान में आप प्रीमियम (Premium) एक महीने, तीन महीने और 6 महीने पर निवेश कर सकते हैं.
  • इसमें आपको 5 लाख का सम एस्योर्ड मिलता है.
  • इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.
  • इसके साथ ही आप पॉलिसी लेने के तीन साल बाद इसे सरेंडर कर सकते हैं. तीन साल तक लगातार प्रीमियम भरने पर आपको सरेंडर मनी भी मिल जाएगी.
यह भी पढ़ें  PACL Chit Fund Refund: पैसा लगाने वालों को ऐसे वापस मिलेगा रिफंड, SEBI ने जारी किया नया आदेश

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में मिलती है डेथ बेनिफिट (Death Benefit) की सुविधा : बताया जा रहा है की इस प्लान का यह भी बड़ा लाभ है कि इसमें आपको इंश्योरेंस कवर के साथ साथ-साथ डेथ बेनिफिट की सुविधा भी मिलती है. यह सुविधा हर पांच साल के प्रीमियम भुगतान के बाद बढ़ता जाता है.

पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर मिलती है इतनी रकम : खास बात यह है की अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु बीमा लेने के पांच साल के अंदर हो जाती है तो उसे 100 प्रतिशत का बेसिक सम एश्योर्ड (Sum Assured) मिलेगा. यह राशि बीमाधारक के नॉमिनी को मिलेगी. वहीं बीमाधारक की मृत्यु 6 से 10 साल बाद होती है तो उसे सम एश्योर्ड (Sum Assured) की 125 प्रतिशत राशि मिलेगी. वहीं 11-15 साल के बाद आपको 150 प्रतिशत सम एश्योर्ड मिलेगा. वहीं 16 से 20 साल के बाद आपको 200 प्रतिशत तक की सम एश्योर्ड राशि मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें  पति-पत्नी मिलकर खुलवाएं यह अकाउंट, हर महीने 4950 रु की होगी गारंटीड इनकम, पैसा भी 100% सेफ

पॉलिसी पूरी होने पर मिलेगा इतना रिटर्न : आपको बता दे की इस पॉलिसी में बीमाधारक रोज 200 निवेश करता है यानी महीने का 6000 रुपये तो 20 साल बाद उसकी कुल निवेश राशि होगी 14 लाख 40 हजार रुपये की. आपको 20 साल के बाद मैच्योरिटी पर कुल 28 लाख का रिटर्न मिलेगा.