नौकरी से ज्यादा मुनाफा देगा यह बिजनेस, सालाना होगी लाखों में कमाई, सरकार भी करेगी आपकी मदद

अगर आप सरकारी नौकरी करते और पेंशन पाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल, हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको कम निवेश पर पेंशन की गारंटी मिलेगी. अब आप सोच रहे होंगे, यह कैसे होगा। तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। आज हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आपको कम मेहनत में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा होता. भारत में बोतल बंद पानी का बिज़नेस सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. आरओ या मिनरल वाटर बिजनेस के धंधे में ब्रांडेड कंपनियां दौड़ रही हैं. मार्केट में 1 रुपये के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक उपलब्ध है. लेकिन बोतल बंद पानी के बाजार में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी 1 लीटर वाली पानी की बोतल की है. तो आप भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ये बिज़नेस कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने का जरिया है.

यह भी पढ़ें  एक बार शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, जल्द ही बन जाएंगे करोड़पति, जानें कैसे करें स्टार्ट?

कैसे करें प्लानिंग : बताया जा रहा है की यदि आप मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले एक कंपनी बना लें. कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करवाएं. कंपनी का पैन नंबर और जीएसटी नंबर आदि लें क्योंकि इसकी हर जगह जरूरत पड़ती है. बोरिंग, आरओ और चिलर मशीन व कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 स्क्वायर फिट जगह होनी चाहिए ताकि पानी के स्टोरेज के लिए टंकियां बन सकें.

ऐसे लगाएं वाटर प्‍लांट : खास बात यह है की इसके लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पानी का टीडीएस लेवल अधिक न हो. इसके बाद आपको प्रशासन से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा. कई कंपनियां कॉमर्शियल आरओ प्‍लांट बना रही हैं जो 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक के हैं. इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने होंगे. इन सब में 4 से 5 लाख रुपये का खर्च आएगा. आप बैंक से लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं. अगर आप ऐसा प्‍लांट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्‍शन होता है तो आप कम से कम 30 से 50 हजार रुपये कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें  गर्मी के मौसम में शुरू करें यह बिजनेस, कुछ दिनों में होगी लाखों की कमाई

यहां से मिलेगा प्लांट लगाने के लिए लोन : आपको बता दे की आरओ प्लांट के लिए विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी बैंकों से लोन भी ले सकते हैं. 10 लाख का लोन किसी भी बैंक से मिल सकता है. बशर्तें आपका प्रोजेक्ट पुलप्रूफ हो. इसके लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी. अब बैंकों से मुद्रा लोन ले सकते हैं.

फिल्टर्ड पानी के बिजनेस में कितना मुनाफा : वही आरओ के पानी के बिजनेस में बहुत से लोग काम कर रहे हैं. गुणवत्ता और डिलीवरी ठीक है तो कमाई खूब है. यदि 150 रेगुलर कस्टमर हैं तो और प्रतिदिन प्रति व्यक्ति एक कंटेनर की सप्लाई है और प्रति कंटेनर 25 रुपये कीमत है तो हर महीने में 1,12,500 रुपये की कमाई होगी. इसमें सैलरी, किराया, बिजली बिल, डीजल और अन्य खर्चे निकाल कर 20-25 हज़ार का प्रॉफिट होगा. जैसे-जैसे कस्टमर्स बढ़ते जाएंगे अच्छा प्रॉफिट मिल सकता है.

यह भी पढ़ें  तेल कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिए 12 रुपये बढ़ाने होंगे पेट्रोल डीजल के दाम, ICICI सिक्योरिटीज की रिपोर्ट में दावा