apanabihar.com 120

अभी अभी गैस सिलेंडर सब्सिडी (lpg subsidy status) को लेकर बड़ी जानकारी मिली है. अगर आप भी गैस सिलेंडर सब्सिडी का फायदा लेते हैं तो आप यह जरूरी बात जान लें. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की तरफ से गैस सब्सिडी का भुगतान वित्त वर्ष 2021-22 के पहले नौ महीनों में घटकर सिर्फ 2,706 करोड़ रुपये रहा जबकि 2018-19 में यह 37,585 करोड़ रुपये था.

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

सब्सिडी के बारे में मांगी थी जानकारी :आपको बता दे की सूचना के अधिकार कानून के तहत किए गए एक सवाल से यह जानकारी सामने आई है. नागपुर के अभय कोलारकर ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय से पिछले पांच साल में घरेलू गैस उपभोक्ताओं को दी गई सब्सिडी के बारे में जानकारी मांगी थी. 39 करोड़ ग्राहक कर रहे LPG का इस्तेमाल : आपको बता दें सरकार पर सब्सिडी बोझ घटा है क्योंकि इस दौरान एलपीजी की खुदरा कीमतों में वृद्धि जारी रही है. देश के 39 करोड़ से अधिक घरों के रसोई घरों में खाना पकाने के लिए एलपीजी का इस्तेमाल हो रहा है.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

RTI में हुआ खुलासा : बताया जा रहा है की आरटीआई के जवाब से पता चला है कि वर्ष 2018-19 में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन तेल विपणन कंपनियों ने गैस सब्सिडी के मद मे 37,585 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान यह 2,706 करोड़ रुपये ही रहा है. : टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत : वही इसके साथ ही अगर आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिला है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से अपनी LPG सब्सिडी का स्टेटस चेक कर सकते हैं-

  • आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.mylpg.in पर जाएं.
  • अब आपको स्क्रीन पर दाईं तरफ गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी.
  • यहां पर आपको अपने सर्विस प्रोवाइडर पर क्लिक करना है.
  • अब आपको स्क्रीन पर एक नया विंडो ओपन हो जाएगा.
  • अब आपको ऊपर दाईं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगर आपकी पहले से आईडी है तो आप न्यू यूजर पर टैप करके वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं.
  • अब आपके सामने विंडो ओपन होगा उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर टैप कर दें.
  • यहां पर आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी मिल रही है. 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.