apanabihar.com 119

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार को घोषणा की है कि IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) की 10 टीमें पिछले संस्करणों की तरह प्रत्येक में 14 लीग मैच खेलेंगी। बता दे की प्रत्येक टीम पांच टीमों से दो बार खेलेगी, जबकि शेष चार टीमें केवल एक बार। इसे सुनिश्चित करने के लिए 10 टीमों को पांच-पांच टीमों के दो वर्चुअल ग्रुप में बांटा जाएगा। इन समूहों का गठन एक अंक प्रणाली के आधार पर जीता गया IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) चैंपियनशिप की संख्या और अंतिम प्रदर्शन की संख्या के आधार पर किया गया था। यह वही प्रारूप है जिसे 2011 के संस्करण में अपनाया गया था जब 10 टीमों ने आईपीएल खेला था।

आईपीएल 2022 ग्रुप

Group A Group B
Mumbai IndiansChennai Super Kings
Kolkata Knight Riders Sunrisers Hyderabad
Rajasthan RoyalsRoyal Challengers Bangalore
Delhi CapitalsPunjab Kings
Lucknow Super GiantsGujarat Titans

आपको बता दे की टीमों को उपरोक्त समूहों में विभाजित किया गया है। जिससे प्रत्येक टीम अपने-अपने ग्रुप में टीमों के खिलाफ दो बार खेलेगी और दूसरे ग्रुप से एक ही पंक्ति में टीम के खिलाफ भी दो बार खेलेगी। वही टीमें एक मैच दूसरे ग्रुप की बाकी चार टीमों से खेलेंगी। इसे आसान बनाने के लिए, मुंबई इंडियंस का उदाहरण लें: एमआई लीग चरणों में केकेआर, आरआर, डीसी, एलएसजी और सीएसके (दूसरे समूह में एक ही पंक्ति में टीम) के खिलाफ दो बार खेलेगा। MI केवल एक बार SRH, RCB, PBKS और GT के खिलाफ खेलेगा।

जानकारी के लिए बता दे की इन बदलावों की घोषणा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद की। टूर्नामेंट 26 मार्च, 2022 से शुरू होगा और फाइनल 29 मई, 2022 को खेला जाएगा। मुंबई और पुणे में चार अंतरराष्ट्रीय मानक स्थानों पर कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे। प्लेऑफ मैचों का स्थान बाद में तय किया जाएगा।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.