apanabihar.com1 52

अगर आपका भी किसी सरकारी स्कीम में पैसा लगाने का प्लान है तो आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी स्कीम (Government Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए पति-पत्नी दोनों 10,000 रुपये की मंथली कमाई कर सकते हैं. इस कमाई से आप अपने बुढ़ापे को सिक्योर कर सकते हैं. आपको बता दें इस सरकारी स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है. इस योजना में सरकार पति और पत्नी दोनों को मंथली इनकम की सुविधा देती है. 

Also read: Do you know that a metro coach is more expensive or a train bogie, both the prices will blow your mind!

सरकार देती है पेंशन : बताया जा रहा है की अटल पेंशन योजना मोदी सरकार की एक लोकप्रिय स्कीम है, जिसमें नागरिकों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि हर महीने दी जाती है. अगर पति-पत्नी दोनों इस स्कीम में आवेदन करते हैं तो उनको 10,000 रुपये का फायदा मिलेगा. पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने कहा है कि पति-पत्नी दोनों इस योजना के तहत ₹5000 की पेंशन राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Also read: Speed ​​of 1001 km in just 13 hours, Rajdhani fare halved

देने होंगे 210 रुपये : खास बात यह है की इस स्कीम में नागरिकों को हर महीने प्रीमियम की राशि देनी होती है. अगर आवेदक की उम्र 18 साल है तो उसे हर महीने 210 रुपये का प्रीमियम देना होगा. वहीं, अगर अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. इसके अलावा हर महीने 1000 रुपये पेंशन पाने के लिए 18 साल की उम्र में सिर्फ 42 रुपये देने होंगे. 

Also read: Good news for the people of Bihar, special train between Chhapra-Anand Vihar

मृत्यु होने पर वाइफ को मिलेगा पैसा : आपको बता दे की अगर किसी कारण  से नागरिक की मृत्यु 60 साल की आयु से पहले हो जाती है तो इस अटल पेंशन योजना का पैसा नागरिक की वाइफ को दिया जाएगा. अगर किसी कारण हस्बैंड और वाइफ दोनों की मृत्यु हो जाती है तो इस पेंशन का पैसा नामांकित नागरिक दिया जाएगा.

Also read: Railway Minister showed special track made for bullet train, know what will be its speed

  • अटल पेंशन योजना की खास बातें (Atal Pension Scheme)
  • इसमें आप मंथली, तिमाही और छमाही निवेश कर सकते हैं.
  • इसमें आपको 42 साल की उम्र तक निवेश करना होगा.
  • 42 साल में आपका कुल निवेश 1.04 लाख रुपये होगा.
  • 60 साल के बाद आपको मंथली 5000 रुपये पेंशन मिलेगी.
  • इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है.
  • एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही अकाउंट खुल सकता है.
  • आप बैंक के जरिए इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं.
  • शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाएगी.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.