apanabihar.com5 9

हर दिन लाखों यात्री ट्रेन में ट्रैवल करते हैं. रेलवे को भारत की लाइफलाइन माना जाता है. ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे हर मुमकिन प्रयास करता है. रेलवे ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए ‘कवच’ (Kavach Technology) नाम का एडवांस सिग्नलिंग सिस्टम लगाने की तैयारी कर रहा है. बता दे की इस सिस्टम को फिलहाल रेलवे पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) जोन में लगाने की तैयारी में है. आपको बता दें कि सरकार आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) के तहत देश में बनी सुरक्षा तकनीक को ट्रेनों में लगाएगी जिससे ट्रेन दुर्घटना से मुक्ति मिलेगी.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

आपको बता दे की हिन्दुस्तान टाइम्स से बात करते हुए पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस ‘कवच’ नाम का एडवांस सिग्नलिंग सिस्टम को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (Pt Deen Dayal Upadhyaya Junction)-गया (Gaya)-धनबाद (Dhanbad) ग्रैंड कॉर्ड रूट पर लगाए जाने की प्लानिंग है. इसके साथ ही रेलवे ने 151 करोड़ रुपये का टेंडर इसके लिए जारी किया है. वीरेंद्र कुमार ने कहा कि इस रूट में कुल 77 स्टेशन और 79 क्रॉसिंग को कवर करेगी. इस रूट में ट्रेन को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड चलने की अनुमति दी गई है.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

इस तरह कवच सिस्टम ट्रेन की यात्रा को बनाता है सुरक्षित : खबरों की माने तो कवच सिस्टम के द्वारा ट्रेन में TCAS (Train collision Avoidance system) को लगाया गया है जिससे दो ट्रेनों की बीच टक्कर होने से रोका जा सके. इसके साथ ही टक्कर होने की स्थिति में जान और माल का नुकसान कम से कम हो. इसके साथ ही यह ट्रेन को अनुमति से ज्यादा स्पीड से चलने नहीं देता है.

बताया जा रहा है की इसके साथ ही यह सिस्टम माइक्रो प्रोसेसिंग (System Micro Processing), ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (Global Positioning System) और रेडियो कम्युनिकेशन (Radio Communication) की तकनीक पर भी काम करता है. इससे किसी तरह की दुर्घटना की संभावना बहुत कम हो जाती है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.