apanabihar.com1 41

निजी क्षेत्र में काम करने वालों के लिए किसी पेंशन स्कीम में निवेश करना अनिवार्य नहीं है. ऐसे में बहुत से लोग हैं जो नौकरी के शुरूआती सालों में रिटायरमेंट को देखते हुए पेंशन प्लानिंग नहीं करते हैं. ऐसा होते होते कई बार 35 से 40 साल की उम्र निकल जाती है. अगर आपको 40 साल की उम्र में मोटी रकम चाहिए तो इसके लिए जरूरी है कि अभी से निवेश शुरू कर दें। आज हम निवेश के इस तरीके के बारे में बताएंगे।

Also read: बिहार के इन जिलों में बारिश-वज्रपात का अलर्ट, जाने 15 मई तक का मौसम

बता दे की अगर आपको 40 साल की उम्र में 20 लाख रुपए चाहिए तो सार्वजनिक भविष्य निधि PPF (Public Provident Fund) अकाउंट में निवेश कर सकते हैं। मान लीजिए की आपकी उम्र 25 साल है तो आज ही पीपीएफ अकाउंट खुलवा लें। बताते चले की 15 साल तक हर महीने आपके निवेश की रकम 6500 रुपए होनी चाहिए। इस हिसाब से कुल 15 साल की अवधि में आपके डिपॉजिट की रकम 11,70,000 रुपए हो जाएगी। इस पर वर्तमान दर 7.1 फीसदी के हिसाब से 8,81,193 रुपए ब्याज मिलेगा। इस तरह, मैच्योरिटी अमाउंट 20 लाख रुपए से ज्यादा हो जाएगा।

Also read: बिहार के 27 जिलों में तेज आंधी के साथ होगी बारिश, जाने IMD अलर्ट

बताया जा रहा है. PPF (Public Provident Fund) की कई खास बातें हैं। मसलन, ये टैक्स सेविंग स्कीम है। इसमें निवेश कर आप टैक्स भी बचा सकते हैं। इसके अलावा 15 साल की लॉकिंग पीरियड है। कुछ खास परिस्थित में ही आप इससे पहले पैसे निकाल सकते हैं। तीसरे से छठवें वित्तीय वर्ष के बीच लोन का लाभ उठाया जा सकता है। अगर आप अकाउंट को मैच्योरिटी के बाद 5 साल के लिए बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए भी विकल्प मिल जाएगा।

Also read: बिहार में 12 मई तक होगी मूसलाधार बारिश, यहां होगी आंधी-बारिश

जानकारी के लिए बता दे की एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपए तक और अधिकतम 1,50,000 रुपए तक की राशि जमा करा सकते हैं। इस रकम को मासिक, छमाही या सालाना आधार पर जमा कराया जा सकता है। PPF (Public Provident Fund) अकाउंट पर लोन की भी सुविधा मिलती है।

Also read: बिहार के 19 जिलों में आज खूब होगी बारिश, चलेगी 50KM की रफ्तार से आंधी

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.