apanabihar.com 73

केंद्र सरकार की ओर से देश की महिलाओं के लिए कई खास योजनाएं चलाई जा रही हैं. आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए सरकार देश की महिलाओं को सशक्त कर रहे हैं. इसके अलावा उनको रोजगार के अवसर दे रही है जिससे महिलाओं की आमदनी हो सके और वह प्रति माह कमाई कर सकें. 

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

किन लोगों को मिला है पैसा? बताते चले की सरकार ने आज बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट सखी योजना (Bank Sakhi Yojana) में रजिस्टर्ड महिलाओं को उनका पहला मानदेय ट्रांसफर किया जाता है. सरकार ने ट्रांसफर किए 4000 रुपये : पीएम मोदी ने करीब 20,000 बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट सखी (BC Sakhi) के खाते में कुछ समय पहले मानेदय दिया था. सरकार ने कुछ महीने पहले 4000 रुपये ट्रांसफर किए हैं. सरकार इन लोगों को 6 महीने के लिए 4000 रुपये का मानदेय देती है. इसके अलावा कमीशन का भी फायदा मिलता है. 

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

कौन बन सकता है बैंक सखी? आपको बता दे की बैंक सखी बनने के लिए 10वीं पास होना जरूरी है. इसके अलावा उनको ऑनलाइन काम करने के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा बैंकिग कामकाज के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. ग्रामीण इलाकों में बढ़ेंगी बैंकिग सेवाएं : खास बात यह है की इस योजना में यूपी की महिलाएं भाग ले सकती हैं. बता दें इसमें सिर्फ महिलाओं को ही नौकरी दी जाएगी. इस योजना के तहत लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार मिलेगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को आगे बढ़ाना हैं और गांव के इलाके में बैंकिग सेवाओं का विस्तार करना है. 

कौन से डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत : बताया जा रहा है की इस योजना में भाग लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, 10वीं की मार्कशीट, योजना सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर चाहिए होगा. 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.