apanabihar.com 72

भारत में रेलवे को देश की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. हर दिन लाखों यात्री रेलवे की सुविधा का लाभ उठाते हैं. आपने भी अपने जीवन में कम से कम एक बार तो जरूर ट्रेन से ट्रैवल किया होगा. इसलिए ट्रेन में ट्रेवल करने से पहले हमें रेलवे के नियमों (Rules of Railway) का जरूर पता होना चाहिए. खास बात यह है की कई बार नियमों की सही जानकारी के बिना यात्री यात्रा के दौरान बड़ी परेशानी में पड़ जाते हैं. ऐसा ही नियम ट्रेन में ट्रेवल (Train Travelling) करने वाले बे-टिकट यात्रियों (Without Ticket Travelling) के लिए हैं. हर दिन में कई ऐसे यात्री हैं जो बिना टिकट के ट्रैवल करते हैं. इस कारण रेलवे को बड़ा आर्थिक नुकसान (Economic Loss) उठाना पड़ता है.

Also read: Darshan of Baba Khatu Shyam becomes easy, special train will run, know timing

बताया जा रहा है की इन कारण इस तरह के यात्रियों को पकड़ने के लिए रेलवे समय-समय पर कई तरह की चेकिंग अभियान भी चलता रहता है. बे-टिकट यात्रियों के नियम के अलावा रेलवे नीचे की श्रेणी का टिकट लेकर उच्च श्रेणी में ट्रेवल करने वाले यात्रियों से भी जुर्माना वसूलता है. ऐसा करना भी कानूनी अपराध (Legal Offense) है.

Also read: Going from Bihar to Delhi-Mumbai-Hyderabad-Kolkata becomes easy, Holi special train is ready

देना पड़ सकता है भारी जुर्माना : जानकारों की माने तो कई ऐसे यात्री होते हैं जो बिना टिकट यात्रा करने के लिए ट्रेन में चढ़ जाते हैं. ऐसे यात्री से रेलवे बहुत ज्यादा जुर्माना वसूलता है. पकड़े जाने पर पूरे सफर के किराये के साथ-साथ टिकट के तीन से चार गुना तक जुर्माना वसूला जा सकता है. इसके अलावा आपको 6 महीने तक की जेल भी हो सकती है. ऐसे में बिना टिकट यात्रा करने पर आप बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं. भारतीय रेल (Indian Railway) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से लोगों को इस रूल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यात्री वैद्य टिकट लेकर ही ट्रेन से यात्रा करें. इसके साथ ही जिस श्रेणी का टिकट लिया है केवल उसी में यात्रा करें.

Also read: Weather Update: Important news for the people of Bihar, rain alert in these districts including Patna, heat will increase next month!

https://twitter.com/RailMinIndia/status/1493174607251402752?s=20&t=3UupAXiu9e6vZnQs55r6VA

आपको बता दे की बहुत बार यह देखा गया है कि यात्री नीचे की श्रेणी का टिकट लेकर उच्च श्रेणी में ट्रैवल करने के लिए चले जाते हैं. जैसे जनरल क्लास (General Class) का टिकट लेकर स्लीपर क्लास में चले गए. यह करना कानूनन अपराध है. आपने जिस श्रेणी का टिकट लिया है आप उसे श्रेणी में ट्रेवल कर सकते हैं. उच्च श्रेणी में ट्रैवल करते पकड़े जाने पर उससे 500 रुपये तक का जुर्माना वसूला जा सकता है. रेलवे यात्रियों को समय-समय पर अपने रूल्स की जानकारी देती रहता है.

Also read: Good news, people are worried about not getting good food in the train, deal finalized between Swiggy and IRCTC, food is going to be available here!

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.