apanabihar.com 2 10

पोस्ट ऑफिस हर वर्ग के लिए कई तरह की खास योजनाएं चला रहा है। इन योजनाओं में निवेश करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। जिसमें निवेश करके अपने पैसे को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. Post Office की स्कीम बाजार से लिंक्ड नहीं होती हैं, जिसके चलते इसमें रिटर्न को लेकर कोई रिस्क नहीं होता है. इस तरह यहां आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और एक निश्चित रिटर्न भी मिलता रहता है.

आपको बता दे की यहां हम पोस्ट ऑफिस के आवर्ती जमा Account यानी रेकरिंग डिपॉजिट- आरडी खाते (Recurring Deposit Account) के बारे में बात कर रहे हैं. डाकघर बचत योजनाओं आवर्ती जमा खाता बहुत ही पॉपुलर योजना है. आपको बता दे की इस Scheme पर हर साल 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

बताया जा रहा है की आवर्ती जमा Account या रेकरिंग डिपॉजिट या आरडी खाता (RD- Recurring Deposit Account) निवेशकों के बीच बचत का लोकप्रिय तरीका है. बता दे की इसे फिक्स्ड डिपॉजिट और लंबी अवधि की Post Office स्कीमों का अच्छा विकल्प मानते हैं. रेकरिंग डिपॉजिट में किसी को निश्चित अवधि के लिए हर महीने एक तय राशि जमा करनी पड़ती है. अवधि खत्म होने पर मैच्योरिटी की रकम व्यक्ति को वापस दी जाती है.

5.8 पर्सेंट का ब्याज (Post Office RD Interest Rate) : Post Office के आरडी Account में आप हर महीने एक तय रकम तय समय तक जमा कर सकते हैं. इस Scheme पर 5.8 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है. ये ब्याज हर तीसरे महीने में कंपाउंडिंग (Compounding Amount) होकर जुड़ जाता है. इस स्कीम में जितना ज्यादा समय होता है, उतना ही फायदा मिलता है.

खास बात यह है की अगर आपको Post Office की आरडी Scheme से ज्यादा मुनाफा चाहिए, तो ज्यादा समय के लिए पैसा Investment करना चाहिए. पोस्ट ऑफिस में आप 100 रुपये महीने से लेकर आगे कितनी भी राशि का आरडी Account खुलवा सकते हैं. इस तरह आप Post Office में आरडी खाता खुलवाकर अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं.

आरडी है मददगार : आप चाहकर भी खुद से पैसा इकट्ठा नहीं कर सकते हैं. इसलिए इस तरह की Scheme कम समय में कम वित्तीय जरूरत वाले लक्ष्यों को पूरा करने में मददगार साबित होती हैं. इसकी वजह है कि यह हर महीने कुछ राशि बचत करने में मदद करता है. जो निवेशक बिल्कुल भी जोखिम नहीं उठा सकते और उन्हें एक निश्चित रिटर्न चाहिए, उनके लिए यह योजना सबसे अच्छी है. इसमें एक साल के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश किया जा सकता है. आरडी Account की अवधि आमतौर पर छह महीने से लेकर 10 साल तक होती है. कुछ बैंकों में आरडी के लिए न्यूनतम अवधि 12 महीने है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.