apanabihar.com 6 18

डाक विभाग ने घर जाकर डिजिटल प्रमाण देने की व्यवस्था की शुरुआत कर दी है। विभाग 70 रुपये में घर-घर जाकर बुजुर्गों का डिजिटल जीवन प्रमाण बनाएगा। इससे डाकघरों में जीवन प्रमाण पत्र बनवाने आने वाले बुजुर्गों की परेशानी कम होगी। सरकार ने बताया है कि इस साल सभी पेंशनधारक 1 नवंबर से लेकर 31 दिसंबर तक 2 महीनों के बीच कभी भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने इस बारे में शुक्रवार को जानकारी दी है.

खास बात यह है की डाक विभाग ने नोटिस जारी कर असमर्थ, लाचार और दिव्यांग पेंशनधारियों को घर जाकर जीवन प्रमाण देने की सुविधा शुरू कर दी। मोबाइल नंबर 9341506321 पर कॉल करके घर बैठे डिजिटल जीवन प्रमाण बनवा सकते हैं। शुरुआत में कुछ डाकियों को यह काम दिया गया है। सफल रहने के बाद सभी जगह घर जाकर डिजिटल जीवन प्रमाण बनाने का काम होगा। इसके साथ ही जीपीओ में नि:शुल्क डिजिटल जीवन प्रमाण बनाने की व्यवस्था भी रहेगी।

https://twitter.com/CNBC_Awaaz/status/1325799007583498240?s=20&t=eqeKDsUHiNSgLdFDgh9Alw

जानकारी के लिए बता दे की सभी प्रधान डाकघरों में व्हील चेयर की व्यवस्था कर दी गई है। इसके अलावा जीपीओ, बांकीपुर और लोहियानगर डाकघरों में बुजुर्गों का जीवन प्रमाणपत्र बनाने के लिए दो काउंटर अलग से बना दिए गए हैं। जीपीओ में पेंशन के लिए जीवन प्रमाण बनवाने आने वाले बुजुर्गों के लिए अलग से 10 से अधिक कुर्सियां लगा दी गई हैं। कुर्सियों के साथ टेबल भी रखा गया है, जिसपर बुजुर्ग फार्म भर सकेंगे। 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.