apanabihar.com7 2

अगर आप अपनी जॉब से बोर हो गए हैं या नया बिजनेस स्टार्ट करने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको एक बेस्ट आइडिया देने जा रहे हैं, जिसमें थोड़े से निवेश से आप अच्छी खासी इनकम कर पाएंगे. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी नहीं लगानी होगी. बता दे की भारत में सर्दियों का मौसम (Winter Season) चल रहा है. लेकिन, मार्च आते-आते सर्दियां खत्म हो जाएंगी और गर्मियों का मौसम (Summer Season) शुरू हो जाएगा. सर्दियों के मौसम में सब्जियों में हरी मटर मार्केट (Green Peas) में खूब बिकती है. लोग घरों में इस मटर के कई तरह के व्यंजन बनाते हैं. लेकिन, गर्मियां शुरू होते ही यह मटर मार्केट से पूरी तरह से गायब हो जाता हैं. ऐसे में गर्मियों में मटर के व्यंजन बनाने के लिए लोगों के पास केवल एक ही ऑप्शन होता है वह है फ्रोजन मटर. गर्मियों में फ्रोजन मटर की बहुत मांग होती है और यह एक बहुत अच्छा बिजनेस प्लान भी हो सकता है.

आपको बता दे की आप सर्दियां खत्म होने से पहले मटर खरीद के उसे स्टोर करके रख दें और बाद में गर्मियों में मटर की मांग बढ़ने पर इसे मार्केट में बेचें. इससे आपको 10 गुना तक मुनाफा हो सकता है. अगर आप भी गर्मियों के मौसम में फ्रोजन मटर का कारोबार (Frozen Green Pea Business) करके हजारों लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए तरीके को अपना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

इस तरह शुरू करें फ्रोजन मटर का बिजनेस : बताया जा रहा है कीअगर आप हरे मटर की खेती करते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस शुरू (Business Start) करना बहुत आसान काम है. आप सर्दियों में हरे मटर बेचें और गर्मियों में इस फ्रोजन के रूप में मार्केट में बेच सकते हैं. अगर आप किसान नहीं भी हैं तो आप सर्दियां खत्म होने से पहले मटर खरीदकर उसे स्टोर करके रख दें. बाद में गर्मियों के सीजन में मटर बेचकर 10 गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं.

फ्रोजन मटर का बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए ये चीजें अगर आप फ्रोजन मटर का कारोबार (Frozen Green Pea Business) शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी चीजें होना बहुत आवश्यक है. अगर आप छोटे स्तर पर मटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम से कम कुछ ऐसे मजदूरों की जरूरत होगी जो मटर को छील सकें. इसके बाद मटर खरीदकर इसे स्टोर करने के लिए भी जगह की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए कम से कम 4000 से 5000 वर्ग फीट तक जमीन की आवश्यकता होगी. इसके बाद अगर आप बड़े लेवल पर यह बिजनेस कर रहे हैं तो आपको मशीनों की जरूरत मटर छीलने के लिए पड़ेगी. इसके बाद आपको फूड लाइसेंस भी लेना पड़ेगा.

फ्रोजन मटर बनाने का तरीका : खास बात यह है की फ्रोजन मटर (Frozen Matar) तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको मटर को छिलकर उसे कम से कम 90 डिग्री सेल्सियस पर उबालें. इसके बाद मटर को 5 डिग्री सेल्सियस में डाला जाता है. इस कारण इसके सभी बैक्टीरिया मर जाते हैं. इसके बाद इस मटर को बर्फ में जमा दिया जाता है और पैकेट में पैक करके मार्केट में सप्लाई किया जाता है. इसके बाद आप इसे 200 रुपये किलो तक बेच सकते हैं.  

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.