Paytm बिना गारंटी दे रहा 5 लाख रुपये का लोन, लेने के लिए क्या करना होगा? जानिए

अगर आप अपनी जॉब से बोर हो गए हैं या नया बिजनेस स्टार्ट करने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको एक बेस्ट आइडिया देने जा रहे हैं, जिसमें थोड़े से निवेश से आप अच्छी खासी इनकम कर पाएंगे. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी नहीं लगानी होगी. बता दे की पेटीएम ने छोटे व्यापारियों को ₹5,00,000 तक का लोन देने का एक बेहतरीन ऑफर पेश किया है. यह लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह की गारंटी नहीं देनी होगी. और तो और इसे चुकाने के लिए भी पेटीएम ने प्रतिदिन की ईएमआई ऑप्शन भी दिया है. पेटीएम ने इस संदर्भ में शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक और एनबीएफसी के साथ पार्टनरशिप की है.

आपको बता दे की यदि आप ये लोन लेना चाहते हैं तो आपको पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप में ‘मर्चेंट लेंडिंग प्रोग्राम’ (Merchant Lending Program) में जाना होगा. पेटीएम का एल्गोरिदम आपकी अथवा मर्चेंट की रोजाना की ट्रांजेक्शन्स के आधार पर क्रेडिट-वर्दीनेस (Credit-worthiness) की जांच कर लेगा. खास बात यह है की पूरी तरह से डिजिटल लोन आवेदन प्रक्रिया के साथ ही इसमें किसी अतिरिक्त दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं है. लोन की री-पेमेंट मुख्य रूप से पेटीएम के साथ मर्चेंट के दैनिक निपटान (Daily Settlement) से ली जाती है. यदि आप समय से पहले एक ही बार में लोन का भुगतान करना चाहें तो इसके लिए भी कोई प्री-पेमेंट शुल्क नहीं है.

  • लोन के लिए फॉलो करें ये 5 स्टेप
  • पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप के होम स्क्रीन पर “बिजनेस लोन” आइकन पर टैप करें और अपने लिए उपलब्ध ऑफर की जांच करें. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार लोन राशि को बढ़ा या घटा भी सकते हैं.
  • एक बार जब आप राशि चुन लेते हैं, तो आप लोन का अमाउंट, डिस्बर्स अमाउंट, कुल देय राशि (Total Payable), दैनिक किस्त (Daily Installment), अवधि (Tenure) इत्यादि का ब्यौरा देख सकते हैं.
  • अब आपको अपने विवरण की पुष्टि करनी होगी. चेक बॉक्स पर क्लिक करें और आगे बढ़ने के लिए “Get Started” पर टैप करें. आप अपने ऋण आवेदन को जल्दी से पूरा करने के लिए CKYC से अपने KYC विवरण प्राप्त करने के लिए सहमति दे सकते हैं.
  • अगली स्क्रीन पर, आप अपने पैन कार्ड डेटा, जन्म तिथि और ई-मेल पते जैसे विवरणों की पुष्टि कर सकते हैं. यदि ये फील्ड भरे नहीं गए हैं तो इन्हें भर दीजिए और पुष्टि कर दीजिए. एक बार ये पूरा हो जाने के बाद आप ऑफ़र की पुष्टि के साथ आगे बढ़ सकते हैं. पैन की डिटेल्स वेरिफाई होने के बाद, आपके क्रेडिट स्कोर की जांच की जाएगी और केवाईसी का वेरिफिकेशन होगी.
  • अपनी लोन की एप्लीकेशन जमा करने के बाद, ऋण की राशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी. इसलिए अपने बैंक की डिटेल इत्यादी आपको पूरी सावधानी से भरनी चाहिए.
यह भी पढ़ें  Post Office: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम! 10 हजार लगाएं और पाएं 16 लाख रुपये, जानिए डिटेल्स

जानकारी के लिए बता दे की कंपनी ने अपनी Q3 FY22 रिपोर्ट में बताया था कि प्लेटफॉर्म पर वितरित किए गए मर्चेंट लोन की संख्या में साल-दर-साल 38% की वृद्धि हुई, जबकि मर्चेंट लोन के मूल्य में साल-दर-साल 128% की वृद्धि हुई. नए लोन लेने वालों को 25% से अधिक लोन बांटे गए.