apanabihar.com2 16

अक्सर लोग अपनी घर में रोटी पकाने वाले तवा को लेकर परेशान रहते है | तो उन लोगों के लिए अच्छी खबर है | घर में रोटी पकाने वाले तवे (Tawa) को साफ करना बड़ी समस्या होता है. दरअसल कई बार रोटी बनाते वक्त आटा तवे पर चिपक जाता है. जिससे वह देखने में काला नजर आता है और फिर उस पर रोटी बनाने का मन नहीं करता है |

जानिये कैसे चमकेगा तवा : बता दे की अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत आती है तो आज हम उससे निपटने का शानदार तरीका बताने जा रहे हैं. जिन्हें अमल में लाने के बाद आप भी अपने तवे को नए जैसा चमका सकते हैं. आप तवे (Tawa) को साफ करने के लिए पहले उसे गैस चूल्हे पर गर्म करें. इसके बाद उसके ऊपर नींबू के रस को डालकर घिसें. इसके बाद उस पर विनिगर डालकर साफ कर लें |

आपको बता दे की अगर आप इस दौरान तवे (Tawa) पर थोड़ा नमक भी डाल सकते हैं. आपको बता दे की ध्यान देने वाली बात ये है कि तवा लगातार गर्म बने रहना चाहिए. तवे को साफ करने के बाद उसे सूखे कपड़े से पोंछ लें. आपकी इस ट्रिक के बाद आपका तवा नए जैसा चमकने लगेगा और 15 दिन तक आपको उसकी सफाई की जरूरत नहीं पड़ेगी. उसके बाद आप फिर से यह ट्रिक आजमाकर इसे साफ कर सकते हैं.

प्लास्टिक की बदबू भी करें साफ : खास बात यह है की अगर आपको घर में कोई प्लास्टिक का डिब्बा है. जिसमें आप घरेलू सामान रखते हैं. अगर उस डिब्बे में बदबू हो जाए तो आप नींबू (Lemon) का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नींबू के छिलके से कंटेनर को रगड़कर साफ करें. इससे प्लास्टिक के डिब्बे से बदबू दूर हो जाएगी. साथ ही उसमें लगे धब्बे और दाग भी खत्म हो जाएंगे.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.