apanabihar 8 7 9

जैसे जैसे पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं आल्टरनेटिव फ्यूल के मौके बाजार में आ रहे हैं। इसी क्रम में स्कूटर के लिए सीएनजी किट को बाजार में उतार दिया गया है। जहां पेट्रोल करीब 90 रुपये प्रति लीटर है, वहीं सीएनजी करीब 47 रुपये लेकर 49 रुपये प्रति किलो तक के रेट पर उपलबध है. इस सीएनजी किट के बाद स्कूटर ऐवरेज भी 80 किलोमीटर तक की देने लगता है। ऐसे में अगर आप भी अपने स्कूटर को सीएनजी से चलाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है।

बताया जा रहा है की लोवाटो नाम की कंपनी ने यह सीएनजी किट को बाजार में उतारा है। हालांकि अभी देश के कोई भी कंपनी अपने स्कूटर में सीएनजी की लगाकर नहीं बेच रही है। लेकिन लोवाटो नामक कंपनी आपके स्कूटर में सीएनजी की किट लगा रही है। हालांकि इसकी शुरुआत अभी होंडा की एक्टिवा की की गई है, अगर आपके पास भी होंडा एक्टिवा है तो आप ही सीएनजी किट को लगा सकते।

कितना आएगा खर्च : आपको बता दे की लोवाटो नामक कंपनी इस सीएनजी किट को एक्टिवा में लगाने के लिए ₹15000 के आसपास लेती है। खबरों की मानें तो अगर आप रोज ठीक-ठाक स्कूटर चलाते हैं, तो यह कीमत 1 साल में ही वसूल हो जाएगी वही इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस सीएनजी किट लगवाने के बाद या तो आप चाहे तो इसे पेट्रोल पर ही कन्वर्ट कर सकते हैं और अगर चाहे तो सीएनजी पर भी कन्वर्ट कर सकते हैं, और इससे लगवाने के लिए आपको सिर्फ 4 घंटे का समय लगता है। 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.