apanabihar.com3 9

अगर आप अपनी जॉब से बोर हो गए हैं या नया बिजनेस स्टार्ट करने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको एक बेस्ट आइडिया देने जा रहे हैं, जिसमें थोड़े से निवेश से आप अच्छी खासी इनकम कर पाएंगे. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी नहीं लगानी होगी. इसके लिए सरकार भी अलग-अलग तरह के लोन देती (Business Loan) है. लेकिन, कई बार सही प्लानिंग और समझ के कारण बिजनेस नहीं चल पाता है और लोगों को लाखों का नुकसान हो जाता है. ऐसे में आपको भी किसी बिजनेस स्टार्ट (Startup) करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी लेना बहुत जरूरी है. अगर आप भी कम पैसों के निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो हमारे द्वारा बताए गए बिजनेस प्लान (Business Plan) को अपना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस प्लान के बारे में-

शुरू करें मशरूम की खेती का बिजनेस : जानकारों की माने तो मशरूम की खेती (Mushroom Business Plan) का बिजनेस बहुत कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. यह आपको कम निवेश में ज्यादा से ज्यादा फायदा दिला सकता है. आजकल मशरूम काफी डिमांड में रहता है. होटल से लेकर घरों तक हर जगह इसकी डिमांड रहती है. ऐसे में इसकी खेती बहुत फायदेमंद रहती है. इस बिजनेस की खास बात ये हैं कि यह बिजनेस बहुत कम पैसों में शुरू (Business in Less Investment) किया जा सकता है. इस बिजनेस को शुरू (New Business Start) करने के लिए आपको केवल 50 हजार रुपये की जरूरत पड़ेगी. इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार 40 प्रतिशत तक सब्सिडी (Business Subsidy) की सुविधा भी देती है.

इस तरह शुरू करें मशरूम की खेती का बिजनेस : आपको बता दे की मशरूम की खेती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको आप एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज (Agriculture University) और कृषि अनुसंधान केंद्र से इसकी खेती के लिए प्रशिक्षण लें सकते हैं. आप प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आराम से पैदा कर सकते हैं. इसके लिए आपको अंधेरे हवादार कमरों की जरूरत पड़ेगी.  

होती है मोटी कमाई : आपको बता दें कि मशरूम का बिजनेस करने पर आपको सालाना 1 से 5 साल रुपये तक की कमाई हो सकती है. अगर आप 10 वर्ग फुट में मशरूम उठाते हैं तो यह आपको बड़ा लाभ मिल सकता है. 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.