apanabihar.com1 12

देश के सबसे बड़ी टेलिकॉम कम्पनी में से एक कम्पनी जिओ सहित कई कम्पनी ने अपने प्लान के कीमत पिछले साल के आखिरी महीने में एकाएक बढ़ा दिए जिसके बाद से सभी कम्पनी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए मार्केट में एक से एक प्लान लांच कर रहे है | बता दे की इसी बीच रिलायंस जियो (Reliance Jio) की टेलीकॉम सर्विस मुंबई में शनिवार को प्रभावित रही. इससे कई जियो यूजर्स को कॉल करने और डेटा ऐक्सेस करने में खासी परेशानी हुई. लोगों ने ट्विटर पर इस बारे में शिकायत भी की. हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक रात आठ बजे के बाद जियो की दूरसंचार सेवाएं बहाल हो गईं. लोगों को हुई इस समस्या को देखते हुए मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी ने दो दिन के अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान का ऐलान किया है.

‘ग्राहक नेटवर्क पर रजिस्टर नहीं है’ का मैसेज : जानकारी के अनुसार तो शनिवार को मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई के जियो यूजर्स न कॉलिंग कर पा रहे थे और न ही इंटरनेट चला पा रहे थे. कई लोगों ने इसकी शिकायत करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. कंपनी को समस्या की जानकारी दोपहर में मिली. ट्विटर पर यूजर्स ने कहा कि उन्हें कॉल करने पर ‘ग्राहक नेटवर्क पर रजिस्टर नहीं है’ (not registered on network) का मैसेज मिला.

अतिरिक्त ‘अनलिमिटेड प्लान’ की घोषणा : आपको बता दे की टेलीकॉम इंडस्ट्री में इस तरह की शिकायत कभी-कभार ही देखने को मिलती है और इसकी वजह का अभी पता नहीं चल पाया है. कंपनी ने देर शाम ग्राहकों को भेजे संदेश में कई ग्राहकों को हुई समस्याओं को स्वीकार किया और इस बाधा के कारण दो दिन के अतिरिक्त ‘अनलिमिटेड प्लान’ की भी घोषणा की.

कंपनी ने मांगी माफी : कंपनी ने अपने मैसेज में कहा- हालांकि, हमारी टीम ने कुछ ही घंटों के भीतर इस नेटवर्क की समस्या को हल कर दिया, लेकिन हम समझते हैं कि यह आपके लिए अच्छा अनुभव नहीं था और हम इसके लिए पूरी तरह माफी मांगते हैं. कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि सेवाओं की चरणबद्ध बहाली शुरू हो गई है. इस दौरान ग्राहकों से अपने फोन को ‘रीस्टार्ट’ करने का अनुरोध किया गया.

जियो की फ्री सर्विस मुआवजे के तौर पर : खास बात यह है की Reliance Jio अपने यूजर्स की परेशानी को समझते हुए 2 दिनों की फ्री सर्विस मुआवजे के तौर पर दे रही है. कंपनी का कहना है कि फ्री सर्विस यूजर्स के नंबर पर ऑटोमैटिकली जुड़ जाएगा, इसका मतलब यूजर्स का मौजूदा प्लान दो दिनों तक एक्सटेंड हो जाएगा. जो भी जियो यूजर्स नेटवर्क डाउन के चलते प्रभावित हुए, उन्हें कंपनी की तरफ से एक मैसेज मिल रहा है जिसमें 2 दिनों के फ्री सर्विस क्रेडिट की बात कही जा रही है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.