apanabihar.com5 1

महँगाई का तड़का अब पशु आहार पर भी लग गया है। भूसे के दाम में अचानक उछाल आ गया है। बता दे की भूसा आम तौर पर 250 से 500 रुपए प्रति क्विंटल तक बिकता है लेकिन मौजूदा समय में इसके भाव 1000 से 1100 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है की इसी कारण पशुपालकों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। पिछले 15 दिनों में ही भूसे के भाव में 250 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ोतरी हुई है। इससे पशुपालकों का खर्चा काफी ज्यादा बढ़ चुका है।

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

मीडिया रिपोर्ट की माने तो भूसे के रेट में इतना भारी उछाल आने का सबसे बड़ा कारण भूसे की उपलब्धता कम होना है। जिसके चलते पशुपालक किसान पशु आहार की व्यवस्था करने को लेकर चिंता में आ गए हैं। आपको बता दें कि भूसे का भाव बढ़ने की दो मुख्य वजह हैं। एक तो बड़े किसानों और व्यापारियों के पास स्टॉक में रखा भूसा बाहर के व्यापारी ले जा रहे हैं। दूसरा मजदूरों ने गेहूं की फसल काटना बंद कर दिया है। जिसके कारण किसान फसल की कटाई मजबूरी में सीधे हार्वेस्टर से करा रहे हैं। जिससे भूसे की उपलब्धता कम होती जा रही है। जानकारी के अनुसार सोयाबीन और उड़द, चना, मसूर का भूसा ज्यादातर ईंट भट्टे वाले खरीदकर ले जाते हैं।

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

जिसके कारण सस्ता बिकने वाले खराब भूसे के रेट भी ज्यादा बने हुए हैं और ये भूसा भी 300 से 500 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है।अच्छे भूसे को ज्यादातर स्टॉक करके रख लिया जाता है और बाद में इसे व्यपारियों द्वारा मनमाने ढंग से महंगे दामों पर बेचा जाता है। पशुपालकों के साथ साथ गौशाला संचालकों को भी समस्या ज्यादा हो गई है।

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

क्योकि पशुओं के आहार के लिए भूसे की व्यवस्था करने के लिए गौशाला संचालक भी किसानों और व्यापारियों से खरीदारी करने पर ही निर्भर रहते हैं। बता दे की गौशाला के संचालकों का कहना है कि पिछले माह 700 रुपए प्रति क्विंटल तक बिकने वाला भूसा अब 1000 से 1200 रुपए प्रति क्विंटल तक में बिक रहा है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.