apanabihar.com 18

भारत में बैटरी से चलने वाली Scotty का चलन आ गया है | बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम को देखते हुए लोग अब बैटरी वाली स्कूटर या बैटरी वाले बाइक को लेना पसंद कर रहे हैं | बढ़ते डिमांड को देखते हुए तरह-तरह की कंपनियां तरह-तरह की नई इलेक्ट्रिक बाइक और नई इलेक्ट्रिक स्कूटर दिन- प्रतिदिन लांच कर रही है | इसी बीच अल्ट्रावॉएलेट ऑटोमोटिव ने कुछ समय पहले ही अपनी आगामी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक F77 का टीजर वीडियो जारी किया है जिसमें नई ई-बाइक दिखाई दे रही है. कंपनी द्वारा जारी इस टीजर में मोटसाइकिल के पहली छःमाही में लॉन्च होने की बात सामने आई है और देखने में अल्ट्रावॉएलेट F77 प्रोडक्शन के लिए तैयार नजर आ रही है. शुरुआती दौर में दावा किया गया था कि एक बार चार्ज करने पर ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 140 किमी चलाई जा सकती है, लेकिन जिगव्हील्स की एक खबर के अनुसार अब इसकी रेंज एक चार्ज में 200 किमी बताई गई है |

जून जुलाई में आ जायेगी मार्केट में बाइक : आपको बता दे की अल्ट्रावॉएलेट बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में उत्पादन और मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी शुरू करने वाली है. ये स्टार्टअप निवेश की इस राशि का इस्तेमाल F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के प्रोडक्शन और कमर्शियल लॉन्च में किया जाएगा. कंपनी 2022 के मध्य तक मोटरसाइकिल का पहला लॉट मार्केट में उतारेगी. ई-मोटरसाइकिल के लॉन्च से पहले कंपनी F77 को कई देशों की अलग-अलग सड़कों पर चलाकर देख रही है ताकि इसकी ड्राइवट्रेन, चेसी और बैटरी की काबीलियत अलग-अलग पैमानों पर नापी जा सके.

बड़े-बड़े कम्पनी ने दिखाई दिलचस्पी : खास बात यह है की पिछले महीने ही कंपनी ने कैपिटल जुटाने के लिए फंडिंग लेना शुरू किया था और इसमें टीवीएस और जोहो कॉर्पोरेशन जैसी दिग्गज कंपनियों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है. इस फंडिंग का इस्तेमाल F77 इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक के उत्पादन और लॉन्च में किया जाएगा. कंपनी इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के परीक्षण के अंतिम चरण में है और 2022 के मध्य तक F77 ग्राहकों के सामने आ जाएगी.

टेस्ट राइड, डिलिवरी 2022 मे : F77 की टेस्ट राइड के अलावा ग्राहकों को डिलिवरी देने का काम 2022 में किया जाएगा. अल्ट्रावॉएलेट ऑटोमोटिव के फाउंडर और CEO, नारायण सुभ्रमण्यम ने कहा, “बदलाव की शुरुआत करने के लिए इनोवेशन, डिजाइन और परफॉर्मेंस सबसे महत्वपूर्ण बातें हैं और हमें विश्वास है कि राइडिंग अनुभव सबसे शानदार बनाने के लिए हम इन सभी खूबियों को अपने दो-पहिया में देने वाले हैं.

जब इलेक्ट्रिक वाहन बेहतरीन एक्सपीरियंस ग्राहकों को देंगे, सिर्फ तब ही इलेक्ट्रिक क्रांति की शुरुआत हो सकती है. सामान्य इंजन से चलने वाली कंपनियों TVS और Zoho कॉर्प ने हमपर निवेश किया है ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों को जल्द से जल्द बाजार में लाया जा सके.”

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.