apanabihar.com 11

भारत में अगर सरकारी टेलिकॉम कम्पनी की बात करें तो बीएसएनएल है | जिसका अभी 4G लांच नहीं हुआ है जिसके वजह से लोग बीएसएनएल में अपना रूचि नहीं दिखाते है क्योंकि दुसरे कम्पनी के मुकाबले में इसका नेटवर्क काफी हद तक सही नहीं रहता है | जानकारी के लिए बता दे की इंडिया में तीन काफी पोपुलर कम्पनी है जो आपस में एक दुसरे को टक्कर देती रहती है | जिसमे सबसे पहले नाम आता है | जिओ और उसके बाद एयरटेल और वोडा-आईडिया. बता दे की रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के पोस्टपेड प्लान में आपको 75जीबी तक डेटा तो मिल ही रहा है. साथ ही नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और डिज्नी+ हॉटस्टार का भी फ्री सब्सक्रिप्शन यूजर को कंपनी दे रही है. आइए आपको देते हैं पूरी जानकारी एक साथ….

Reliance Jio के पोस्टपेड प्लान के बारे में जानें : आपको बता दे की जियो के सबसे सस्ते पोस्टपेड प्लान की बात करें तो ये 199 रुपये के महीने के रेंटल में यूजर को कंपनी देती है. इस पोस्टपेड प्लान में यूजर को इंटरनेट यूज करने के लिए कुल 25जीबी डेटा कंपनी देती है. यदि डेटा लिमिट खत्म हो जाता है तो इसके बाद यूजर को 1जीबी डेटा के लिए 20 रुपये चार्ज देने होते हैं. इस प्लान में कंपनी और भी सुविधा आपको दे रही है. जैसे अनलिमिटेड कॉलिंग और हर दिन 100 फ्री एसएमएस की सुविधा…इस प्लान में आपको जियो ऐप्स का फ्री ऐक्सेस भी कंपनी दे रही है.

Jio का दूसरा किफायती पोस्टपेड प्लान 399 रुपये का : जानकारों की माने तो जियो का दूसरा किफायती पोस्टपेड प्लान 399 रुपये के महीने के रेंटल के साथ कंपनी दे रही है. इस प्लान में यूजर को टोटल 75जीबी डेटा दिया जा रहा है. प्लान की खास की बात करें तो इसमें कंपनी 200जीबी तक डेटा रोलओवर बेनिफिट भी आपको देगी. डेटा लिमिट खत्म होने के साथ 1जीबी डेटा की कीमत 10 रुपये आपको पे करना होता है. इसके साथ ही इस प्लान में डेली 100 फ्री एसएमएस और देशभर में सभी नेटवर्क्स के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा आपको कंपनी की ओर से दी जा रही है. प्लान में मिलने वाले अडिशनल बेनिफिट्स में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और डिज्नी+ हॉटस्टार के अलावा जियो ऐप्स का फ्री ऐक्सेस भी कंपनी यूजर को देने का काम कर रही है.

Airtel Postpaid Plan सबसे सस्ता : खास बात यह है की Airtel के सबसे सस्‍ते Postpaid Plan की बात करें तो ये 399 रुपये का आता है. एयरटेल के इस प्लान में आपको 40जीबी डेटा कंपनी ऑफर कर रही है. यह प्लान 200जीबी तक के डेटा रोलओवर बेनिफिट के साथ कंपनी यूजर को दे रही है. यही नहीं यदि आप इस प्‍लान को लेते हैं तो कंपनी आपको हर दिन 100 फ्री एसएमएस ऑफर करती है. इस प्लान में देशभर में किसी भी नेटवर्क के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा कंपनी अपने यूजर को देती है. प्लान में मिलने वाले अडिशनल बेनिफिट में एयरटेल Xstream ऐप प्रीमियम और विंक म्यूजिक का फ्री सब्सक्रिप्शन भी कंपनी अपने यूजर को दे रही है.

Vodafone-Idea का सबसे सस्ता Postpaid Plan : वही Vodafone-Idea के सबसे सस्‍ते प्‍लान की बात करें तो ये 399 रुपये के महीने भर के रेंटल पर यूजर को कंपनी दे रही है. इस प्लान में कंपनी अपने यूजर को कुल 40जीबी डेटा ऑफर करने का काम कर रही है. ये 200 जीबी तक के डेटा रोलओवर बेनिफिट के साथ यूजर को कंपनी दे रही है. इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोज 100 फ्री एसएमएस भी कंपनी देगी. यह प्लान Vi Movies and TV ऐप के फ्री सब्सक्रिप्शन के साथ कंपनी अपने यूजर को दे रही है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.