apanabihar.com2 25

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) के मेगा आईपीओ (LIC IPO) का निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है. सरकार ने साफ किया कि एलआईसी को मार्च अंत में शेयर बाजार में लिस्ट कराएगी.

आईपीओ के लिए SEBI के पास जल्द जमा कराए जाएंगे दस्तावेज : आपको बता दे की एलआईसी के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ को लेकर ड्राफ्ट पेपर्स अंतिम रूप दिया जा रहा है और जल्दी ही इसे मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) के पास जमा कराया जाएगा.

LIC को 31 मार्च तक शेयर बाजार में लिस्ट कराएगी सरकार : मीडिया रिपोर्ट की माने तो डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट यानी दीपम (DIPAM) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा, ”एलआईसी की विनिवेश राशि इस साल के बजट में शामिल है क्योंकि हमारा इसे 31 मार्च से पहले लिस्ट कराने का लक्ष्य है.” सरकार के लिए विनिवेश लक्ष्य हासिल करने को लेकर एलआईसी का आईपीओ काफी महत्वपूर्ण है. वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में विनिवेश लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपये है. पिछले वित्त वर्ष में विनिवेश से 32,835 करोड़ रुपये जुटाए गए थे. चालू वित्त वर्ष में अबतक सार्वजनिक उपक्रमों में अल्पांश हिस्सेदारी बेचकर 9,330 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं.

नीलाचल इस्पात निगम की बिक्री जल्द : वहीं, नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (Neelachal Ispat Nigam Ltd.) को लेकर तुहीन कांत पांडे ने कहा कि बिक्री अगले कुछ दिनों में पूरी होने वाली है. उन्होंने बताया कि दिसंबर में सरकार को ओडिशा मुख्यालय वाली इस कंपनी के लिए रणनीतिक बोलियां मिली थीं.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.