Post Office की इस खास स्कीम में पति-पत्नी को मिलता है 59,400 रुपये का फायदा, आप भी जानें और उठाएं लाभ

डाकघर में कुछ छोटी बचत योजनाएं हैं, जहां एक संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है. डाकघर की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) भी इन्हीं में है, जहां ज्वाइंट अकाउंट से जबरदस्त फायदा मिलता है. इसके साथ ही इस स्कीम में निवेशको के पैसे की पूरी तरह से गारंटी रहती है यानी आपके पैसे को किसी भी तरह का रिस्क नहीं रहता है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम (Post Office Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए पति और पत्नी दोनों मिलकर हर महीने कमाई कर सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो डाकघर द्वारा एक विशेष योजना चलाई जाती है, जिसके माध्यम से पति-पत्नी दोनों मिलकर सालाना 59,400 रुपये कमा सकते हैं. इस योजना का नाम डाकघर मासिक बचत योजना (Post Office MIS) है, जिसके माध्यम से आप हर महीने निश्चित आय अर्जित करते हैं. बता दे की अगर मंथली कमाई की बात करें तो इसमें आप हर महीने 4950 रुपये कमा सकते हैं. आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं.आइए आपको बताते हैं कि आपको इस स्कीम में डबल फायदा कैसे मिलेगा-

यह भी पढ़ें  SBI के साथ मिलकर शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 80 हजार रुपये तक की कमाई, जाने क्या होगी ये शर्तें

जानकारी के लिए बता दे की इस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट के जरिए आपका लाभ इसमें दोगुना हो जाता है. बताते चले की एमआईएस योजना में खोला गया खाता एकल और संयुक्त दोनों प्रकार से खोला जा सकता है. आप व्यक्तिगत खाता खोलते समय इस योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. लेकिन, ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं. यह योजना सेवानिवृत्त कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत फायदेमंद है.

मान लिया की किसी पति-पत्नी ने इस स्कीम के तहत ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये निवेश किया है. 9 लाख की जमा पर 6.6 फीसदी ब्याज दर से सालाना रिटर्न 59,400 रुपये होगा. इसे अगर 12 हिस्सें में बांट दिया जाए तो यह मंथली 4950 रुपये होगा. यानी मंथनी 4950 रुपये आप हर महीने अपने खाते में मंगा सकते हैं. वहीं आपका मूलधन पूरी तरह से सुरक्षित पड़ा रहेगा. चाहें तो स्कीम को 5 साल बाद और 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें  Business Idea: कम निवेश में शुरू करें आइसक्रीम का बिजनेस, होगी मोटी कमाई