Post Office: इस सरकारी स्कीम में पैसा हो जाएगा डबल, 1000 रुपए से भी कर सकते हैं निवेश

पोस्ट ऑफिस हर वर्ग के लिए कई तरह की खास योजनाएं चला रहा है। इन योजनाओं में निवेश करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। जिसमें निवेश करके अपने पैसे को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. आमतौर पर लोग अपने पैसे बैंक में जमा करना या फिर बैंक में फिक्स डिपॉजिट करना पसंद करते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम के बारे में बताएंगे ऐसी ही एक स्कीम है- किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra- KVP)। इस स्कीम में आपके निवेश की रकम मैच्योरिटी के बाद डबल हो जाएगी। अहम बात ये है कि आप सिर्फ 1000 रुपए से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें  घर बैठे पोस्ट ऑफिस का करना चाहते हैं जरूरी काम तो इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का उठाएं लाभ

स्कीम की डिटेल : जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस की Kisan Vikas Patra स्कीम के तहत सिंगल या ज्वाइंट, दोनों तरह के अकाउंट खोलने का विकल्प मौजूद है। इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 124 महीने (10 साल और 4 महीने) में डबल हो जाएगा। 

ब्याज दर : पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र में मौजूदा समय में सालाना 6.9 फीसदी की ब्याज दर मौजूद है। बता दें कि स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों पर तिमाही आधार पर फैसला होता है। किसान विकास पत्र स्कीम की ब्याज दर साल 2020 से 6.9 फीसदी सालाना पर स्थिर है।

ये सुविधा भी मिलती है : आपको बता दे की अगर आप Kisan Vikas Patra अकाउंट को समय से पहले बंद करना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा है। हालांकि, इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें भी हैं। मसलन, खाताधारक की मृत्यु होने पर या कोर्ट के आदेश या फिर जमा की तारीख से 2 साल और 6 महीने बाद अकाउंट को बंद करा सकते हैं। KVP में शर्तों के साथ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को अकाउंट ट्रांसफर का भी विकल्प मिलता है। खास बात यह है की इस स्कीम में अधिकतम निवेश की रकम निर्धारित नहीं की गई है। मतलब ये कि आप अपनी मर्जी से जितनी रकम निवेश करेंगे, वो 10 साल 4 माह बाद डबल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें  Post Office इस स्कीम पैसा लगाकर बन सकते हैं लखपति, जानें डिटेल