apanabihar.com947

अगर आपने भारतीय जीवन बीमा से कोई पॉलिसी ली है और आप उसका प्रीमियम भरते हैं, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. अब आप अपनी एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) का प्रीमियम ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) के जरिए जमा कर सकते हैं. ईपीएफओ ने इसकी कुछ शर्तों के साथ इसकी सुविधा दे रखी है। बता दे की टैक्स सलाहकार के.सी.गोदुका का कहना है कि जीवन बीमा पॉलिसी और ईपीएफ दोनों बेहद अहम हैं। इन दोनों में निवेश पर धारा 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है। ऐसे में बेहद मुश्किल वक्त में ही ईपीएफ से एलआईसी का प्रीमियम भरने का विकल्प चुनना चाहिए।

Also read: Post Office Scheme: करे 5 लाख का निवेश, ₹10,51,175 बना देगी ये स्‍कीम

आपको बता दे की अगर आप भविष्य कर्मचारी निधि संगठन यानी EPFO के मेंबर हैं तो आप अपने ईपीएफ (EPF) खाते के जरिए एलआईसी का प्रीमियम जमा कर सकते हैं. साथ ही इसके लिए आपको EPFO में फॉर्म 14 जमा करना होगा. हालांकि ध्यान रहे कि फॉर्म को जमा करते समय आपके EPF खाते में मौजूद धनराशि कम से कम आपके 2 साल के एलआईसी प्रीमियम के बराबर होनी चाहिए.

Also read: Post Office Scheme: निवेश करे करें 15 लाख, 5 साल बाद गारंटीड मिलेंगे ₹21,15,000 

खास बात यह है की ईपीएफओ की यह सुविधा सिर्फ एलआईसी के प्रीमियम के भुगतान पर ही उपलब्ध है। किसी दूसरी बीमा कंपनी के प्रीमियम के भुगतान के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। साथ ही यह सुविधा केवल सालाना प्रीमियम वाली पॉलिसी पर ही मिलती है तिमाही या छमाही प्रीमियम पर नहीं मिलती है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.