apanabihar.com3 2

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। आज हम आपको एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको बेहद कम पैसों में अच्छी सेविंग दे (LIC Saving Scheme) सकता है. महंगाई के इस दौर में पैसे को की वैल्यू दिन पर दिन कम होती जा रही है. ऐसे में पैसों को सही जगह इन्वेस्ट (Investment Tips) करना बहुत जरूरी है.

आज हम आपको एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जो बेहद कम पैसों में आपको बहुत अच्छा रिटर्न दे सकती है. खास बात यह है कि इस पॉलिसी को केवल महिलाओं (LIC Policy for Women) के लिए ही बनाया गया है. इस पॉलिसी के द्वारा एलआईसी ने महिलाओं के लिए निवेश के बेहतर ऑप्शन और बचत के रास्ते को खोला है. इस स्कीम का नाम है एलआईसी आधारशिला स्कीम (LIC Aadhaar Shila Policy) .

आधारशिला स्कीम की जरूरी बातें : जानकारी के लिए बता दें कि अगर आधारशिला स्कीम खरीदने (LIC Aadhaar Shila Policy for Women) के बाद किसी बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को बीमा की पूरी राशि दी जाएगी. इसके साथ ही इस पर आप कम से कम 75,000 रुपये का बीमा खरीद सकते हैं. वहीं ज्यादा से ज्यादा आप 3,00,000 रुपये का प्लान खरीद सकते हैं. इस स्कीम की खास बात ये है कि इसे केवल महिलाओं की जरूरतों के हिसाब से ही बनाया गया है. इस बारे में आप पैसे हर महीना, 3 महीने और 6 महीने के आधार पर डाल सकते हैं. इसे आप कम से कम 10 साल और ज्यादा से ज्यादा 20 साल के लिए ले सकते हैं.

मैच्योरिटी पर मिलेंगे इतने पैसे : बताया जा रहा है की अगर आप इस बीमा को 30 साल की उम्र में लेती हैं और 20 साल की अवधि का चुनाव करती हैं तो आपको पहले साल इसमें 10,959 रुपये जमा करने होंगे. वहीं इसमें 4.5 प्रतिशत का टैक्स भी देना पड़ेगा. इसके अगले साल आपको 10,723 रुपये जमा करने होंगे और हर महीने आपको करीब 893 रुपये जमा करने होंगे. 20 साल में आपके इस पॉलिसी में करीब 2,14,696 रुपये जमा होंगे. पॉलिसी के मच्योर (Maturity money) होने पर (मतलब 50 साल की उम्र में) आपको 3,97,000 रुपये मिलेंगे. यह पॉलिसी महिलाओं के लिए बचत का बेहतर फायदेमंद ऑप्शन है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.