करोड़पति बनने का यह है सबसे सुरक्षित उपाय, 25 वर्षों में हासिल कर लेंगे ये वित्तीय लक्ष्य

सरकारी की स्कीम निवेश के लिहाज से एक बेहतरीन ऑप्शन हैं. इसमें जहां आपको अच्छा रिटर्न मिलता हैं वहीं आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित भी रहता है. खास बात यह है की इनमें से अधिकांश स्कीम में बहुत कम रकम के साथ निवेश की शुरुआत की जा सकती है और बड़ा फंड बनाया जा सकता है. आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप 1 करोड़ रुपये का फंड बना सकते हैं. बता दे की इस स्कीम का नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) है.  आप इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस (Post Office) या फिर सरकारी बैंक से ले सकते हैं. 

सिर्फ 500 रुपये का भी कर सकते हैं निवेश : आपको बता दे की अब आप पीपीएफ में सिर्फ 500 रुपये से निवेश करने की शुरुआत कर सकते हैं. इस अकाउंट में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये और हर महीने अधिकतम 12,500 रुपये का निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको अच्छा रिटर्न मिलता है. इसके अलावा ब्याज दर भी अच्छी हैं. पीपीएफ की मैच्योरिटी अवधि 15 वर्ष है, लेकिन आप इसे 5-5 साल की अवधि में आगे बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें  PNB इन खाताधारकों को दे रहा पूरे 2 लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे उठाएं लाभ?

कितना मिलेगा ब्याज? : खबरों की माने तो केंद्र सरकार की इस स्कीम पर निवेशकों को अभी 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. सरकार इस स्कीम में मार्च के बाद हर महीने ब्याज का पेमेंट करती है. इसके अलावा आप अपने नाम पर या किसी नाबालिग के अभिभावक के रूप में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं. टैक्स छूट का मिलता है फायदा : बता दे की इस स्कीम में निवेशकों को इकम टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. आप सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स में छूट का फायदा ले सकते हैं. 

इस तरह मिलेंगे 1 करोड़ रुपये : जानकारी के लिए बता दे की अगर हमें इस स्कीम से एक करोड़ रुपये इकट्ठा करना है तो हमें इस निवेश की अवधि 25 साल करनी होगी. तब तक 1.5 लाख रुपये सालाना जमा के हिसाब से 37,50,000 रुपये जमा हो चुके होंगे, इस पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से 65,58,012 रुपये का ब्याज बनेगा. वहीं मैच्योरिटी अमाउंट तब तक 1,03,08,012 रुपये हो चुकी होगी. बता दें कि पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी 15 साल की होती है. 15 साल बात इस खाते को अगर आगे बढ़ाना है तो पांच-पांच साल के हिसाब से इस खाते को आगे के सालों के लिए बढ़ाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें  छोटे निवेश में चाहते हैं 10 गुना तक का मुनाफा तो शुरू करें ये बिजनेस, होगी हजारों की कमाई

(यहां apanabihar.com द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. यहां दी गई जानकारी का सिर्फ़ सूचित करने का उद्देश्य है. किसी भी स्कीम में पैसा जमा करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें)