apanabihar.com1 7

एक अच्छा निवेश एक अच्छा रिटर्न लेकर आता है। कई बार अपने आने वाले कल को सुरक्षित रखने के लिए कई लोग निवेश करने के तमाम विकल्पों की तलाश करते हैं। वही कुछ व्यक्ति अपने पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा करते हैं, तो कुछ लोग उसको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं। आपको बता दे की अगर आप भी सुरक्षित निवेश के साथ लखपति बनाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए सबसे बेहतर होगी. ऐसे में पोस्ट ऑफिस समय-समय पर अलग-अलग तरह की कई स्कीम लेकर आता रहता है. यह स्कीम बाजार जोखिमों से अलग होते हैं और भविष्य में अच्छे रिटर्न (Good Return Investment) देते हैं.

Also read: Post Office Scheme: करे 5 लाख का निवेश, ₹10,51,175 बना देगी ये स्‍कीम

आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम है पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit Account). पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) में केवल 10,000 रुपये के हर महीने निवेश पर आप अगले 10 सालों में 16 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं.

Also read: Post Office Scheme: निवेश करे करें 15 लाख, 5 साल बाद गारंटीड मिलेंगे ₹21,15,000 

इस तरह 10 सालों में जोड़ सकते हैं 16 लाख रुपये : खबरों की माने तो पोस्ट ऑफिस अपने यहां आरडी पर 5.8 प्रतिशत ब्याज दे रहा है. यह ब्याज कंपाउंडिंग तिमाही आधार पर दिया जाता है. ऐसे में अगर आप हर महीने 10,000 रुपये जमा करते हैं तो 5 साल के बाद ब्याज मिलाकर आपको करीब मैच्‍योरिटी (Maturity) पर 6.96 लाख रुपये मिलेंगे. बता दे की इसमें 97 हजार रुपये केवल ब्याज (Interest Money) के होंगे. वहीं आगे 5 साल तक के लिए और आरडी (RD) को बढ़ा देते हैं तो आपको मैच्‍योरिटी पर 16.26 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें करीब 4.26 लाख रुपये आपको केवल ब्याज के ही मिलेंगे. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में आप आरडी 5 सालों के लिए खोल सकते हैं जिसे बाद में आप 10 में बदलाव भी सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में RD खुलवाने का नियम : जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस में आप केवल 100 रुपये की भी RD चला सकते हैं. खास बात ये है कि एक व्यक्ति कितने भी अकाउंट खुलवा सकता है बस आपको पैसे 10-10 रुपये के मल्‍टीपल में जमा कराने होंगे. आप तीन लोगों का भी ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. वहीं वैसे तो यह आरडी (Recurring Deposit) 5 साल के लिए खोली जाती है लेकिन आप 3 साल बाद प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर (Premature Closure) भी ले सकते हैं. कोई माइनर भी अकाउंट खुलवा सकता है इसके साथ ही 12 किस्त के बाद आपको इस पर लोन भी मिल सकता है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.