बिना वजह अलार्म चेन का यूज करना आपको डाल सकता है बड़ी परेशानी में, हो सकती है ये समस्या

हम सभी ने कभी ना कभी अपने जीवन में ट्रेन में सफर जरूर (Travelling in Train) किया है. ट्रेन की यात्रा हमें बहुत पसंद आती है. यह भारत की लाइफ लाइन मानी जाती है. लेकिन, क्या आप रेलवे के कुछ अहम रूल्स (Railway Rules) के बारे में जानते हैं. बता दे की ट्रेन में बिना वजह चेन खींचना (Train Alarm chain) बहुत बड़ा अपराध माना जाता है. जानकारों की माने तो ट्रेन में अलार्म को केवल इमरजेंसी यूज (Emergency Use) के लिए होता है. लेकिन, बिना वजह के ट्रेन में चेन पुलिंग करना अपराध माना जाता है.

नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी : आपको बता दे की ऐसा करने पर आपको आर्थिक दंड के साथ-साथ जेल भी जाना पड़ सकता है. इसके कारण आपको सरकारी नौकरी (Government Job) तक कभी न मिलने की सजा भी हो सकती है. रेलवे की रूल बुक के अनुसार अगर कोई भी यात्री यात्रा के दौरान बिना किसी वाजिब कारण के चेन पुलिंग करता है तो यह कानूनी रूप से अपराध है. ज्यादातर लोगों को इस रूल की जानकारी नहीं होती है.

यह भी पढ़ें  Exit Poll: उतर प्रदेश का गणित देखते ही बोले BJP विधायक- बिहार में भी अपनाओ योगी मॉडल

बताया जा रहा है की ऐसे में रेलवे ने ट्रेन में यह सूचनाएं लिख रखी है. कई बार लोग गांव और मोहल्ले में चेन पुलिंग करके उतर जाते हैं. इस कारण कई बार ट्रेन लेट (Train Late) हो जाती है. कई बेटिकट यात्री (Travelling Without Ticket) भी पुलिस के डर से ऐसा करते हैं. जानकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति बिना वजह चेन पुलिंग करता पकड़ा जाता है तो उस पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा या 1 साल तक की जेल की सजा हो सकती है.

  • चेन पुलिंग को किस स्थिति में माना जाता वैद्य-
  • -ट्रेन में आग लगने की स्थिति में
  • -कोई बुजुर्ग या विकलांग (Disabled Person) व्यक्ति ट्रेन पर न चढ़ पाने की स्थिति में
  • -छोटे बच्चे के रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर छूट जाने की स्थिति में
  • -किसी यात्री की तबीयत खराब होने की स्थिति में
  • -डकैती या चोरी होने की स्थिति में
यह भी पढ़ें  Bank Holidays In May 2022 : मई में 13 द‍िन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की ल‍िस्‍ट, चेक करें लिस्ट