पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर दिन करें महज 95 रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 14 लाख रुपये

एक अच्छा निवेश एक अच्छा रिटर्न लेकर आता है। कई बार अपने आने वाले कल को सुरक्षित रखने के लिए कई लोग निवेश करने के तमाम विकल्पों की तलाश करते हैं। वही कुछ व्यक्ति अपने पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा करते हैं, तो कुछ लोग उसको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं। आपको बता दे की अगर आप भी सुरक्षित निवेश के साथ लखपति बनाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए सबसे बेहतर होगी. पोस्ट ऑफिस में बड़ी संख्या में आपको कई स्कीम के ऑप्शन्स मिलते हैं जो छोटी बजट में अच्छे रिटर्न (Small Saving Schemes) देते है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको महज 95 रुपये के निवेश में 14 लाख मैच्योरिटी (Money at Maturity) पर मिलते हैं.

यह भी पढ़ें  Post Office के इस स्कीम में आप 2 हजार रुपये से कर सकते हैं 6.30 लाख से अधिक कमाई, जाने कैसे?

ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा : आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस की जिस योजना की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme). यह विशेषकर ग्रामीण इलाको के लिए स्कीम बनाई गई. इस स्कीम के तहत व्यक्ति को हर दिन 95 रुपये खर्च करने होते हैं. इसके बाद मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये रुपये मिलेंगे. इस स्कीम के साथ ही बीमाधारक के जीवित रहने पर मनी बैक (Money Back Scheme) का लाभ मिलता है. मनी बैंक का मतलब है कि जिसने पैसे निवेश किए गए हैं वह सभी पैसे वापस मिल जाएंगे.

यह भी पढ़ें  Post Office: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम! 10 हजार लगाएं और पाएं 16 लाख रुपये, जानिए डिटेल्स

पॉलिसी लेने की उम्र सीमा : खबरों की माने तो ग्राम सुमंगल योजना (Gram Sumangal Rural Postal Life Plan)में बीमाधारक को मैच्योरिटी पर बोनस भी मिलता है. इसके तरह अगर कोई व्यक्ति इस बीमा में 15 और 20 साल के लिए लिया जा सकता है. पॉलिसी धारक (Holder) की उम्र 19 से 45 साल के बीच में होनी चाहिए. खास बात ये है कि इस स्कीम का लाभ भारत का हर नागरिक (Indian Citizen) ले सकता है.

मैच्योरिटी पर बोनस और 40 प्रतिशत पैसा मिलता है : जानकारी के अनुसार इस पॉलिसी के तहत आपको 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है. वहीं पॉलिसी के दौरान व्यक्ति के जीवित रहने पर उसे 15 साल में 6 साल, 9 साल और 12 साल पर 20% तक का मनी बैक मिलता है. इसके बाद मैच्योरिटी पर बोनस (Bonus at Maturity) के साथ आपको बचे 40 प्रतिशत पैसे भी मिल जाएंगे.

यह भी पढ़ें  बिहार के डाकघरों में अगले माह से मिलेगी इ-बैंकिंग की सुविधा, इ-पेमेंट करना होगा आसान

इतनी देनी होगी किस्त : बताया जा रहा है की अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में अगर 7 लाख का सम इंश्‍योर्ड (Sum Assured) के साथ 20 साल के लिए यह पॉलिसी लिया है तो हर दिन 95 रुपये यानी महीने के 2850 रुपये की किस्त के रूप में देने होंगे. तीन महीने पर किस्त देने पर आपको 8,850 रुपये और 6 महीने पर आपको 17,100 रुपये देने होंगे. आपको मैच्योरिटी पर करीब 14 लाख रपये मिलेंगे.